कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

958
news
जाने कोरोना वायरस के नए 'लक्षणों' को जिसे नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी?

कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

कोरोना वायरस ने अपना रूप रंग बदल लिया है लेकिन पहले आपको पिछले दो दिनों में आए कोरोना के इन नए मामलों को समझना बेहद जरूरी है . कोरोना महामारी की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसके लक्षणों पर एडवाइजरी जारी की थी, जिसके मुताबिक, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, सीने में तेज दर्द, चेहरा या होंठ नीला पड़ना, संक्रमण के लक्षण थे लेकिन पिछले 4 महीने में जो मामले सामने आए उसमें कई और लक्षण शामिल हो गए हैं. जाहिर है इन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

शनिवार को दिल्ली में कोरोना के 186 नए मामले सामने आए. डराने वाली बात ये है कि इन सभी मे कोरोना सामान्य लक्षण नहीं थे, इन सभी को पता ही नहीं था की उन्हें कोरोना है, वो कोरोना वायरस को लेकर घूम रहे थे. यहां तक कि इनमें से एक ने दिल्ली सरकार के फूड सेंटर में जाकर खाना भी बांट रहे थे. अब आपको इंदौर की ये खबर बताते हैं. इंदौर के जुनी थाने के SHO देवेंद्र चंद्रवंशी की कोरोना वायरस से मौत हो गई है.

coronavirus symptoms hindi

SHO देवेंद्र 30 मार्च से अरविंदो अस्पताल में भर्ती थे. कोरोना की उनकी पहली रिपोर्ट पॉजिटिव थी. एक बार स्वास्थ्य बिगड़ा लेकिन फिर लगातार सेहत में सुधार होता रहा. 13 और 15 अप्रैल की दोनों टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज करने पर विचार शुरू हुआ लेकिन शनिवार रात अचानक ह्रदय गति तेज हो गई और उनकी मौत हो गई. इलाज करने वाले डॉक्टर के मुताबिक SHO देवेंद्र को पल्मोनरी एम्बुलिजम हुआ है जो एक तरह का हार्ट अटैक है .

‘कोरोना’ संक्रमण के नए ‘लक्षण’


पैर में गहरा घाव

पेट में तकलीफ

  • यूरोप के देशों में कई मरीज़ों के पेट में दर्द, उल्टी और डायरिया जैसे लक्षण दिखे हैं.
corona virus hindi

खाने में स्वाद न आना

  • स्वाद महसूस ना होना और खुशबू को ना सूंघ पाना.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस शरीर में जाने के बाद क्या-क्या करता है उसके क्या प्रभाव होते हैं ?

ब्रेन स्ट्रोक

  • लगातार सिरदर्द के साथ दिमाग में सूजन और दिमागी दौरे

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.