वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए बड़ा तोहफा, अब यात्रा होगी बेहद सुखद और सुरक्षित

259

वैष्णो देवी जाने वाले भक्त यह जान कर खुश हो जाएगे कि श्राइन बोर्ड प्रशासन ने श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी जाने के लिए एक नए मार्ग को खोला है. जिससे उनकी यात्रा बेहद आसान और सुरक्षित हो गई है. श्राइन बोर्ड प्रशासन ने कल नए ताराकोट मार्ग को वैष्णो देवी भवन की ओर आने-जाने के लिए खोल दिया है. बता दें कि प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने नए ताराकोट मार्ग के प्रवेशद्वार को विधिवत पूजा-अर्चना करने के बाद ही खोला. जिसके बाद से देशभर से आए भक्तों को दर्शन के लिए अनुमति दी गई. इस आयोजन के दौरान श्राइन बोर्ड के एडीशनल सी.ई.ओ अंशुल गर्ग, डिप्टी सी.ई.ओ. अमित बरमानी, डिप्टी सी.ई.ओ. दीपक दूबे विशेष रूप से उपस्थित रहे.

vaishno devi 2 news4social 1 -

आपको बता दें कि इस रविवार को श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने अर्धकुवांरी से बाणगंगा के बीच का ट्रायल रन शुरू कर दिया है. एडीशनल सी.ई.ओ अंशुल गर्ग ने कहा है कि इस मार्ग पर घोड़े और खच्चरों के चलने पर पूरी तरह से प्रतिबंद लगया गया  है. उनका कहना है कि नए मार्ग को श्रद्धालुओं की सुविधा के ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी से न जूझना पड़े.

श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एन एन वोहरा ने 12 मई को श्री माता वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा को बढ़ावा देने के तहत विकास परियोजनाओं और सुविधाओं का निरीक्षण करने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन क्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने कहा है कि इस मार्ग के खुलने से श्रद्धालुओं को राहत मिली है

इस मार्ग से यात्रा करने वाले भक्तों के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा दो अत्याधुनिक भोजनालयों, 4 जलपान केंद्र बनाए गए हैं, जिनका संचालन निजी कंपनी कंट्री इन एंड सुईट करेगी. जो श्रद्धालुओं को भोजन के साथ कई अन्य खाने-पीने की चीजें भी उपलब्ध करवाएगी. जानकारी से पता चला कि बाणगंगा से आद्कुंवारी के इस नए मार्ग से आने-जाने के लिए भक्त काफी बेसब्री से इंतजार कर रहें थे. श्राइन बोर्ड ने ठीक दोपहर 12:00 बजे श्रद्धालुओं को आद्कुंवारी से इस मार्ग पर जाने की अनुमति दी.

vaishno devi 1 news4social -

किस भक्त को मिला सबसे पहले दर्शन करने का सौभाग्य

इस मार्ग पर सबसे पहले जाने का सौभाग्य श्रद्धालु योगेश को मिला, जो अपने परिवार के सात सदस्यों के साथ मां वैष्णो देवी के दर्शन को आए थे. इसके साथ ही दुगरी रोड, लुधियाना, पंजाब के श्रद्धालु मनोज जेरथ तथा वलसाड़, गुजरात के श्रद्धालु जितेंद्र आर पटेल का भी श्राइन बोर्ड अधिकारियों ने चुनरी पहनाने के साथ प्रसाद देकर स्वागत किया और उनके सुखद वैष्णो देवी यात्रा की कामना की. इस नए मार्ग पर यात्रा के अनुभव को लेकर श्रद्धालु ने कहा की नए मार्ग के शुरू हो जाने से हम सभी की मां वैष्णो देवी यात्रा सुखद तथा पूरी तरह से सुरक्षित होगी है. इससे अब श्रद्धालुओं को न तो भीड़-भाड़ के कारण कोई परेशानी होगी और न ही घोड़ों की आवाजाही के कारण चोटिल होने का डर रहेगा. वहीं इस यात्रा के दौरान सभी भक्त प्राकृतिक सौंदर्य का भी भरपूर आनंद ले सकेगें.

इस नए मार्ग करीब सात किलोमीटर लंबा है. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस मार्ग को बनाया गया है. इस पूरे ट्रैक को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका हुआ है, ताकि भक्त बारिश और पहाड़ी से गिरने वाले पत्थरों से भी बच सकें. हीं, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूरे ट्रैक पर एंटी स्किड टाइल्स भी लगाई गई हैं, ताकि यात्रा के समय किसी प्रकार की फिसलन की परेशानी से न जूझना पड़ा सकें.