उत्तर कोरिया फिर से न्यूक्लियर टेस्ट के लिए तैयार, किम ने नए हथियारों की दी धमकी

261

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने परमाणु और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगाई गई रोक को हटाने की घोषणा की है. इसी के साथ किम जोंग ने जल्द ही एक नए हथियार के प्रदर्शन की धमकी भी दी है. बुधवार को सरकारी मीडिया ने रिपोर्ट की है कि किम जोंग ‘डोनाल्ड ट्रंप के सिर’ पर मिसाइल रख रहे हैं, लेकिन आगाह किया कि इस तरह उकसावे पर उत्तर कोरिया को जवाब मिलेगा. वॉशिंगटन इसका जवाब देने के लिए उत्सुक है.

वहीं दूसरी और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने जवाब देते हुए कहा कि हमारा देश उत्तर कोरिया के साथ शांति चाहता है, न की किसी प्रकार का कोई विवाद, हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मामले को बढ़ावा नहीं दिया है. इससे पहले भी उत्तर कोरिया, अमेरिका के सभी मुख्य भूभाग तक पहुंचने में सक्षम मिसाइलों और छह परमाणु का परीक्षण कर चुका है. जिसमें से आखिरी परमाणु परीक्षण की क्षमता होरोशिमा विस्फोट से भी 16 गुणा अधिक शक्तिशाली है.

वहीं, इस तरह के परीक्षण के बैन पर किम जोंग ने घोषणा की यह घोषणा की है कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं थी. पिछले दो सालों में उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीचे परमाणु कूटनीति का एक केंद्र बिंदु रहा है, जिसमें किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप के बीच तीन बैठकें हो चुकी हैं. ऐसा भी कहा जा रहा है कि असल में उत्तर कोरिया का किसी भी तरह का परीक्षण, ट्रंप को क्रोधित को करने वाला होगा.

wefgnhj 1 -

अमेरीकी राष्ट्रपति किम पर हमेशा से यह आरोप लगाते है कि वह अपना वादा नहीं पूरा करते है. दूसरी और उन्होंने कम दूरी वाले हथियारों के परीक्षण पर तूल नहीं दी. मालूम हो कि फरवरी में दोनों देशों के बीच हनोई शिखर बातचीत में कोई हल नहीं निकलने के बाद से बातचीत में काफी हद तक गतिरोध है. उत्तर कोरिया ने बैन पर राहत की नई पेशकश के लिए अमेरिका को 2019 की आखिरी तारीख तक समयसीमा दी थी.

यह भी पढ़ें : FATF की फरवरी में होने वाले सम्मेलन में पाक होगा ब्लैकलिस्ट?

उत्तर कोरिया की केसीएनए समाचार एजेंसी ने किम के शीर्ष शासक दल के अधिकारियों के हवाले से बताया कि हम किसी भी तरह का बैन एकतरफा निभाने के लिए बाध्य नहीं है.