अब सीएम योगी के भाषण और सरकारी सूचनाएँ संस्कृत में भी होगी जारी

309

उत्तर प्रदेश सरकार ने संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी के भाषण और प्रेस रिलीज़ को संस्कृत में भी जारी करने का कदम उठाया है. मालूम हो कि इसके पहले सरकारी सूचनाएँ अधिकतर हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में ही जारी की जाती थी.

सार्वजनिक सूचनाओं और मुख्यमंत्री के भाषणों के अनुवाद के लिए राज्य के सूचना विभाग ने लखनऊ में स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान से मदद लेने की बात कही है. उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक ने बताया कि , “ऐसा पहली बार हुआ है कि ऐसा कदम उठाया जा रहा है. नीति आयोग में योगी आदित्यनाथ के दिए गये भाषण को कुछ लोगो के लिए संस्कृत में जारी कर के इसे आजमाया गया था.

UP -

आपको बता दें कि संस्कृत को भारत की सबसे प्राचीन भाषाओं में से माना जाता है, लेकिन सामाजिक-राजनीतिक परिस्थितियों की वजह से ये भाषा विलुप्त सी हो गयी है. अब इसको बढ़ावा देने के लिए उठाये गये ये कदम ज़रूर ही संस्कृत भाषा को आगे बढ़ायेंगे.

बता दें कि सूबे में संस्कृत माध्यमिक परिषद का गठन 17 साल के बाद हुआ है और ऐसे में पूरे राज्य के सभी विद्यालयों में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला चलाये जाने की योजना है. इसके अलावा योगी सरकार ने संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए कुछ राशि का भी आवंटन किया है.