Train News: अब ट्रेन में आपके सहयात्री नहीं कर पाएंगे तंग, रेलवे बोर्ड ने निकाला आदेश

378
Train News: अब ट्रेन में आपके सहयात्री नहीं कर पाएंगे तंग, रेलवे बोर्ड ने निकाला आदेश

Train News: अब ट्रेन में आपके सहयात्री नहीं कर पाएंगे तंग, रेलवे बोर्ड ने निकाला आदेश

हाइलाइट्स

  • आप यदि ट्रेन में सफर करते हैं तो इस समस्या से अक्सर दो-चार होते होंगे
  • आपके आसपास कोई यात्री अपने मोबाइल फोन पर तेज आवाज में गाने सुन रहा होगा
  • कोई यात्री तेज आवाज में मोबाइल फोन पर बातचीत कर रहा होगा
  • अब इस तरह की घटनाएं नहीं होंगी

नई दिल्ली: आप यदि ट्रेन में सफर (Train Jpurney) करते हैं तो इस समस्या से अक्सर दो-चार होते होंगे। आपके आसपास कोई यात्री (Co-Passengers) अपने मोबाइल फोन पर तेज आवाज में गाने सुन रहा होगा। कोई यात्री तेज आवाज में मोबाइल फोन पर बातचीत कर रहा होगा। यही नहीं, दो तीन यात्री तेज आवास में बहस भी करने लगते हैं। और तो और, कोई यात्री रात में 10 बजे क बाद भी लाइट ऑन रखते हैं। अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। इस बारे में रेलवे बोर्ड (Ministry of Railways) ने सभी जोनल रेलवे (Zonal Railway) के नाम एक चिट्ठी भेज दी है।

रेलवे का बड़ा फैसला
रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि इस तरह की काफी शिकायतें मिल रही हैं। लेकिन अभी तक इस बारे में कोई नियम नहीं था। अब यात्री सुविधा का ध्यान रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है। अगर लोग इस तरह की शिकायत करते हैं तो रेलवे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकेगी। इतना ही नहीं ट्रेन स्टाफ की जवाबदेही भी तय की जा सकती है।

तत्काल प्रभाव से हो गया है लागू
उस अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में रेल मंत्रालय ने सभी जोनों को आदेश जारी कर दिया है। सभी जोनल रेलवे को कहा गया है कि इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू करें। साथ ही कहा गया है कि इस निर्देश को लागू करने में कोई जोर-जबरदस्ती नहीं हो। ऐसा न हो कि इस निर्देश के बहाने यात्रियों का उत्पीड़न हो।

क्या रहती है यात्रियों की शिकायत
यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती थी कि सह-यात्री फोन पर जोर से बात करते हैं, या संगीत सुनते हैं। ऐसी भी शिकायतें थीं कि रात में कोच में बैठा एक समूह जोर-जोर से बात कर रहा था। ऐसी भी शिकायतें थीं कि रेलवे का एस्कार्ट या मेंटनेंस का कर्मचारी जोर से बात करते हैं। इससे यात्रियों की नींद खराब होती है। साथ ही रात में लाइट जलाने को लेकर भी यात्रियों के बीच झगड़ा होता है।

रात 10 बजे के बाद के दिशा-निर्देश इस प्रकार हैं:-
– कोई भी यात्री इतनी तेज आवाज में फोन पर बात नहीं करेगा या तेज म्यूजिक नहीं सुनेगा, जिससे साथी यात्री परेशान हो जाए।
– नाइट लैंप को छोड़कर सभी लाइटें रात में बंद करनी होगी, ताकि साथी यात्री इससे परेशान न हों।
– ग्रुप में चलने वाले यात्री अब ट्रेन में देर रात तक बात नहीं कर पाएंगे। सह-यात्री की शिकायत पर कार्रवाई की जा सकती है।
– टीटीई जैसे चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ के जवान, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ रात में अपना काम शांतिपूर्वक करेंगे ताकि लोगों को परेशानी न हो।
– साथ ही रेलवे के कर्मचारी 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, विकलांगों और अविवाहित महिलाओं की जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: Lucknow BKT Assembly: जिले की सबसे ‘कठिन’ मानी जाती है ये सीट, ब्राह्मण, ठाकुर और ओबीसी के वोट गेमचेंजर

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.