रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा में सेंध, चीनियों द्वारा हैक की गयी आधिकारिक वेबसाइट

266

सरकारी वेबसाइटों की सुरक्षा प्रणाली में लगातार हैकर्स सेंधमारी करने में सफल हो रहे हैं. इस बार हैकर्स ने भारत के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर ही हमला बोल दिया. हैकर्स ने शुक्रवार शाम करीब चार बजे रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक कर ली. जिसके बाद वेबसाइट खोलने पर होम पेज पर चाइनीज़ भाषा के अक्षर लिखे हुए दिख रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि वेबसाइट पर चीनी अक्षर नज़र आये जो इस बात का संकेत है कि चीनी हैकर उसमें शामिल हो सकते हैं. मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ मामले पर हमारी पैनी नजर है. राष्ट्रीय सूचना केंद्र उसे बहाल करने का प्रयास कर रहा है. यह केंद्र वेबसाइट का रखरखाव करता है.’’

बता दें कि देश में सरकारी वेबसाइट हैक होने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की वेबसाइट को पाकिस्तानी हैकर्स हैक कर चुके है.

0604 Ministry of Defence 1 -

बीते 23 मार्च को रूसी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर हैकर्स ने सात बार हमला किया था. जांच के दौरान पता चला कि पश्चिमी यूरोप, उत्तर अमेरिका और यूक्रेन के हैकर्स का इसमें हाथ है. जानकारों के मुताबिक अधिकांश सरकारी वेबसाइट्स में सिक्योर कोडिंग तकनीक नहीं होती. जिससे हैकर्स आसानी से सिस्टम में सेंधमारी करने में सफल हो जाते हैं. सरकार दो साल में एक ही बार सिक्योरिटी ऑडिट करवाती है लेकिन इसे कई बार कराना चाहिए. वेबसाइट सिक्योरिटी फीचर्स पर विशेष ध्यान न देने पर ही साइट्स हैक होती हैं.

उधर वेबसाइट हैक होने की घटना के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कुछ ही समय के भीतर वेबसाइट दुरुस्त कर ली गई. भविष्य में दोबारा ऐसी घटना न हो, इसके लिए वेबसाइट में सुरक्षात्मक उपाए किए जा रहे हैं.