Omicron News: ओमीक्रोन की डराने वाली रफ्तार, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए मामले 300 फीसदी बढ़े

92


Omicron News: ओमीक्रोन की डराने वाली रफ्तार, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए मामले 300 फीसदी बढ़े

हाइलाइट्स

  • ओमीक्रोन से दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि
  • पहला केस मिलने के बाद से कोरोना के कुल मामले 300 फीसदी बढ़े
  • देश के सभी अस्पतालों में बेड भरे, बच्चों तक फैल रहा संक्रमण

केपटाउन
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरियंट ओमीक्रोन कहर बरपा रहा है। ओमीक्रोन के संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज है कि दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में अब बेड भी नहीं बचे हैं। इस देश में ओमीक्रोन का पहला केस आने के बाद कोरोना के कुल मामले अबतक 300 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ चुके हैं। यही कारण है कि दुनिया के बाकी देश कोरोना के इस खतरनाक वैरियंट को लेकर पहले से ही सतर्कता बरत रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की चौथी लहर
दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने कहा है कि देश ओमिक्रॉन संस्करण के कारण सीओवीआईडी -19 संक्रमण की चौथी लहर में प्रवेश कर रहा है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इससे लोगों पर कोई घातक असर नहीं हो रहा है। फाहला ने शुक्रवार को कहा कि नए वैरियंट ओमीक्रोन के साथ संक्रमण अब देश के नौ प्रांतों में से सात में मौजूद है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस घातक वैरियंट के प्रकोप से बिना ज्यादा संख्या में जान गवाएं बचा जा सकता है।

Omicron Cases in India: भारत समेत इन देशों में फैल चुका है कोरोना का नया वैरियंट ओमीक्रोन, देखें पूरी लिस्ट
वैक्सीनेशन को तेज करने की कोशिश में देश
उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लोगों से पूरी तरह से टीकाकरण करने का आग्रह करते हुए कहा कि यह ओमाइक्रोन के खिलाफ सबसे अच्छी सुरक्षा है। भारत समेत दुनिया के कई बड़े देशों ने दक्षिण अफ्रीका को स्वास्थ्य संबंधी सहायता देने की घोषणा की है। दरअसल, ओमीक्रोन का पहला केस 24 नवंबर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में ही मिला था। इसके दो दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे चिंता वाला वैरियंट घोषित कर दिया था।

navbharat times -Omicron Variant: कोरोना के नए वैरियंट के कैसे हैं लक्षण, ओमीक्रोन को खोजने वाले डॉक्टर से जानें, WHO भी टेंशन में
ओमीक्रोन की खोज करने वाले डॉक्टर ने क्या कहा?
ओमीक्रोन की खोज करने वाली टीम की प्रमुख और दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि इस वैरियंट के लक्षण गंभीर नहीं लग रहे हैं। हम प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर जो देख रहे हैं उससे ओमीक्रोन ज्यादा घातक नहीं लग रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि यह वैरियंट काफी तेजी से फैल रहा है। हालांकि, उन्होंने चेतावनी भी दी कि ओमीक्रोन वायरस की घातकता को लेकर हमारे पास बेहद कम डेटा है।

navbharat times -Omicron Variant: कोविड-19 के नए वैरियंट ओमीक्रोन के बारे में अबतक क्या जानते हैं आप?
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामलों में 300 फीसदी का उछाल
दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के शीर्ष वैज्ञानिक मिशेल ग्रोम ने कहा कि देश ओमाइक्रोन के कारण थोड़े समय में संक्रमण में अभूतपूर्व वृद्धि का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण कम उम्र के लोगों से वृद्ध लोगों में भी बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों में भी संक्रमण फैल रहा है। इसलिए बच्चों के विभागों को भी सतर्क करने को कहा गया है।



Source link