Omicron Variant Delhi: विदेशों से दिल्ली आने वाले हर शख्स की होगी RT-PCR जांच

97

Omicron Variant Delhi: विदेशों से दिल्ली आने वाले हर शख्स की होगी RT-PCR जांच

हाइलाइट्स

  • नए वेरिएंट वाले देश से आनेवाले सभी यात्रियों की दिल्ली में होगी टेस्टिंग
  • डीडीएम ने कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को देखते हुए लिया फैसला
  • संक्रमित होने पर सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग, रहना होगा आइसोलेशन में

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की सोमवार को हुई बैठक में कोरोना वायरस के खतरनाक ओमिक्रॉन वेरिएंट पर विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में ट्रैक और टेस्टिंग के साथ-साथ आइसोलेशन की रणनीति पर खास ध्यान देने के निर्देश दिए गए।

इंटरनैशनल पैसेंजर्स की कड़ी निगरानी के साथ-साथ नए वेरिएंट के मामले में हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की 100 फीसदी आरटी-पीसीआर टेस्टिंग को जरूरी बताया गया है। मीटिंग में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत, एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे।

कोरोना के नए वेरिएंट से डरे कई देश, एक्शन में पीएम मोदी, जानें किस राज्य में क्या बदले नियम
जिन देशों में कोविड के नए वेरिएंट के केस सामने आ रहे हैं, उन देशों से आने वाले यात्रियों की 100 पर्सेंट आरटी-पीसीआर टेस्टिंग होगी। अगर कोई पॉजिटिव केस सामने आता है, तो केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक आइसोलेशन और क्वारंटाइन का नियम लागू होगा। पॉजिटिव केस सामने आने पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजा जाएगा। बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए कि अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि केस बढ़ने की स्थिति में पर्याप्त संख्या में बेड्स हों। वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाए।
navbharat times -Omicron Variant Fear: ओमीक्रोन वेरिएंट के कारण अब 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट चालू होने पर संशय, सरकार हालात देखकर लेगी फैसला
विशेषज्ञों का मानना है कि नए वेरिएंट को लेकर अभी बहुत ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है कि यह किस तरह से बर्ताव करेगा, लेकिन कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के साथ-साथ वैक्सीनेशन कवरेज को बढ़ाया जाना चाहिए। अब भी मास्क पहनना, वैक्सीनेशन, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों से बचाव होगा। अधिकारियों को कहा गया है कि इंटरनैशनल पैसेंजर्स को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जो-जो गाइडलाइंस है, उनको पूरी तरह से पालन किया जाए।

navbharat times -New Corona Variant: इन 12 देशों से आने वाले नागरिकों पर खास नजर, भारत सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइन
दिल्ली सरकार कर रही तैयारी: सिसोदिया
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि डीडीएमए की बैठक में नए वेरिएंट को लेकर चर्चा हुई और एक्सपर्ट ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि यह नया वेरिएंट है और यह कैसे रिएक्ट करेगा, इसको लेकर आने वाले दिनों में तस्वीर साफ होगी, लेकिन दिल्ली सरकार अपनी ओर से सभी जरूरी तैयारी कर रही है। अप्रैल-मई के अनुभव को देखते हुए सरकार पहले से ही तैयारी कर रही थी कि अगर केस बढ़ते हैं तो क्या-क्या इंतजाम होंगे। सब लोग नए वेरिएंट को लेकर चिंतित हैं और केंद्र सरकार के एक्सपर्ट ने अभी तक उपलब्ध जानकारी दी है। तैयारियों में कोई कोताही नहीं होगी। सरकार ने पहले से ही अडिशनल बेड्स की व्यवस्था की थी और डेंगू की वजह से कुछ बेड्स कन्वर्ट किए गए थे, उन्हें फिर से कोविड बेड्स में शिफ्ट किया जा सकता है।

COVID New Variant Omicron: डेल्टा से कितना खतरनाक ओमीक्रोन? जानिए बचाव के तरीके और गाइडलाइन

omicron test

सांकेतिक फोटो

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link