मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले आया ओपिनियन पोल, जानिए कौनसी पार्टी जीत रही है

194

आगामी 3 राज्यों में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है. वर्तमान में तीनो राज्यों में भाजपा शासित सरकार है. 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तीनो राज्यों में चुनाव और भी महत्वपूर्ण हो जाते है. ऐसे में कांग्रेस बाजी मारेगी या भाजपा अपना किला बचाने में कामयाब होगी इस पर सबकी निगाहे रहेंगी.

ABP न्यूज़ और सी-वोटर ने किया जनमत सर्वेक्षण

सर्वे एजेंसी सी वोटर ने ABP न्यूज के साथ मिलकर इन तीनों राज्यों का ओपिनियन पोल जारी किया है, जिसमें स्पष्ट तौर से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है. ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस वापसी करेगी और बहुमत के साथ सरकार बना सकती है.

imgpsh fullsize 56 -

सर्वेक्षण के अनुसार कांग्रेस मार सकती है तीनो राज्यों में बाजी

ABP न्यूज़ और सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार तीनो प्रदेश में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बना सकती है. संस्था ने संभावना जताई है की कांग्रेस के वोट शेयर में तेजी से इजाफा हो सकता है जिससे पार्टी को काफी लाभ होगा.

आईये तीनो राज्यों में ओपिनियन पोल की रिपोर्ट को समझने की कोशिश करते है

मध्ये प्रदेश : विधानसभा सीटों के हिसाब से तीनो राज्यों में मध्य प्रदेश  130 सीटों के साथ सबसे बड़ा राज्य है. प्रदेश में पिछले डेढ़ दशक यानी 15 सालो से भाजपा की सरकार है. शिवराज सिंह चौहान लंबे समय से यहाँ के मुख्यमंत्री है. लेकिन सर्वे के अनुसार यहाँ पर दोनों पार्टियो के बीच कड़ी टक्कर होने का अनुमान है जिसमे कांग्रेस 117 सीटों के साथ बाजी मार सकती है. वही भाजपा को 106 सीटों के साथ संतोष करना पड़ सकता है. अन्य के खाते में भी 7 सीटे जाने की संभावना ABP न्यूज़ और सी-वोटर के पोल में लगाई गई है.

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर की दौड़ में शिवराज सिंह चौहान 42 प्रतिशत वोट के साथ सबसे आगे है. वही ज्योतिरादित्य सिंधिया 30 प्रतिशत वोट के साथ दुसरे नंबर पर है. कमलनाथ भी 7% के साथ दौड़ में शामिल है.

राजस्थान: राजस्थान की राजनीति पर नज़र डाले तो यहाँ हर साल सरकार बदल जाती है और इस बार भी कुछ यही ही हो रहा है. 200 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में वसुंधरा राजे सिंधिया की अगुवाई में बीजेपी की सरकार चल रही है. ओपिनियन पोल में संभावना जताई जा रही है कि इस बार सचिन पायलट और अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस यहां बीजेपी से सत्ता छिन लेगी. अनुमान है कि कांग्रेस के खाते में 130, बीजेपी को 57 और अन्य को 13 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे को माने तो यहां कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौट सकती है.

imgpsh fullsize 58 -

राजस्थान में पसंदिता मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत 42 प्रतिशत वोट के साथ सबसे आगे है. वही वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राज्य के पक्ष में 24 फीसदी वोट प्रतिशत है. सचिन पायलट भी 18 प्रतिशत के साथ रेस में शामिल है.

छत्तीसढ़: यूं तो सीटों के हिसाब से यह राज्य छोटा है, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले यहां के रिजल्ट भी काफी मायने रखते हैं. दरअसल, राजनीति में परसेप्शन का बड़ा असर होता है. अगर इस राज्य में भी कांग्रेस जीतती है तो पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह आएगी, जिसका असर लोकसभा चुनाव में भी दिख सकता है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस 54, बीजेपी 33 और अन्य 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

रमन सिंह मुख्यमंत्री के तौर पर 34% वोट के साथ सबसे आगे है. फिर 17% के साथ अजित जोगी और 9% के साथ भूपेश बघेल है.

imgpsh fullsize 59 -

हालाँकि लोकसभा चुनाव में इसके उलट है सर्वे के नतीजे

ABP न्यूज़ और सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में भले ही कांग्रेस जीतती दिख रही है, लेकिन लोकसभा चुनाव में यहां बीजेपी का ही डंका बजता दिख रहा है

ABP न्यूज़ और सी-वोटर ने दावा किया है की यह सर्वे नों राज्यों में 27 हजार 968 लोगों की राय ली गई है. तीनों राज्यों की सभी 65 लोकसभा सीटों पर सर्वे हुआ है. एक जून से 10 अगस्त के बीच तीनों राज्यों में सर्वे हुआ है.