सेंसर बोर्ड ने कहा नए नाम के साथ रिलीज़ की जाए पद्मावती

411

काफी लम्बे समय से विवादों में घिरी हुई संजय लीला भंसाली की बहुप्रतिक्षि‍त फिल्म पद्मावती को सेंसर बोर्ड ने आखिरकार हरी झंडी दे ही दी. फिल्म गत 1 दिसम्बर को रिलीज़ होने वाली थी मगर देशभर में चल रहे विरोध्प्रदर्शन की वजह से न सिर्फ इसकी रिलीज़ को रोक दिया गया था बल्कि ये सेंसर बोर्ड के पास भी नही पहुँच पायी थी.

6 सदस्यीय टीम ने किया फैसला

अभी कुइछ दिनों पहले ही फिल्म की रिलीज़ डेट तय करने और इसकी रिलीज़ पर फैसला करने के लिए खासतौर पर 6 सदस्यीय टीम बनायी गयी थी. 28 दिसंबर को हुई इस मीटिंग में सेंसर चीफ प्रसून जोशी के साथ उदयपुर पूर्व के राजपरिवार के सदस्य अरविंद सिंह मेवाड़,  जयपुर यूनि‍वर्सिटी के डॉ चंद्रमणी सिंह और प्रोफेसर के.के. सिंह शामिल थे. इस मीटिंग के दौरान पैनल के सदस्यों ने पद्मावती से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाओं और कई पहलुओं पर पुख्ता दावों के साथ सुझाव दिए. हर मुद्दे पर काफी देर तक चर्चा हुई. काफी देर तक चली इस बैठक में फिल्म के निर्माता और सोसाइटी को ध्यान में रखते हुए फिल्म को एक संतुलित दृष्टिकोण की तरह पेश किए जाने पर सहमति बन गई.

new identity -

जल्द होगी रिलीज़

पैनल ने फैसला लिया है कि कुछ बदलाव के साथ फिल्म को जल्द ही रिलीज़ किया सकता है. सूत्रों ने बताया कि सेंसर बोर्ड ने रिव्यू कमेटी की कुछ आपत्तियों को मान लिया है. कमेटी ने फिल्म पर कुछ सुझाव दिए थे. सेंसर बोर्ड का कहना है हमारा मक़सद फिल्म से जुड़े विवाद को ख़त्म करना है.

ये बदलाव किये गए

खबर है कि रिव्यू कमेटी ने फिल्म के टाइटल ‘पद्मावती और घूमर डांस पर अपनी आपत्ति जताई और इन दोनों चीज़ों को बदलने की सलाह भी दी. कहा जा रहा है कि कमेटी की इस सलाह को मान लिया गया है. बोर्ड फिल्म को U/A सर्टिफिकेट देने के लिए राजी है और निर्माताओं को फिल्म में एक डिस्क्लेमर भी डालना होगा.