श्रीनगर के अस्पताल पर हमला कर साथी को छुड़ा ले गए आतंकवादी

359

जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के महाराजा हरिसिंह अस्पताल (SMHS) में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस हमले की आड़ में आतंकवादियों ने एक पाकिस्तानी आतंकी को छुड़ा लिया है. जानकारी है कि आतंकी का इस अस्पताल से इलाज चल रहा था. ये भी बताया जा रहा है कि हमले के दौरान आतंकी मौजूद सुरक्षा कर्मी का हथियार छीनकर भाग गए. इस हमले में एक पुलिस कर्मी शहीद हो गया है तथा एक अन्य पुलिस कर्मी के घायल होने की सूचना है.

लश्कर का आतंकी फरार

पुलिस ने बताया कि श्रीनगर अस्पताल के निकट गोलीबारी में इलाज के लिए ले जाया जा रहा पाकिस्तानी आतंकवादी हमले के दौरान बच कर निकला. आतंकवादी का नाम नावेद जट बताया जा रहा है. नावेद लश्कर का आतंकी था. इस हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया है, जबकि कई घायल हैं. हमले के बाद सुरक्षाकर्मियों ने पूरे इलाके को घेर लिया है.

बताया जा रहा है कि पुलिस कुछ आतंकियों का मेडिकल चेकअप कराने के लिए अस्पताल लाई थी. इसी बीच आतंकियों ने हमला बोल दिया. इसका फायदा उठाकर आतंकी अबु हनजुल्ला उर्फ़ नावेद जट फरार हो गया.

कई घटनाओं में आरोपी है आतंकवादी

नावेद जट उर्फ अबु हनजुल्ला पाकिस्तान के मुल्तान में साहिवाला का रहने वाला है. कश्मीर में लश्कर चीफ अबु कासिम का करीबी था. मिली जानकारी के अनुसार यह कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है. अब तक इसकी हरकतों की वजह से सात पुलिसवालों की मौत हुई है तथा उस पर एक पुलिस इंस्पैक्टर की हत्या का भी आरोप है. यह दो साल तक जम्मू-कश्मीर में सक्रिय रहा है. बताया यह भी जा रहा है कि पाकिस्तान के मुरीदकी में इसे आतंकी ट्रेनिंग दी गई थी. कुछ समय पहले उसे सुरक्षा बलों ने कुलगाम हमले के दौरान पकड़ा था. उस पर उधमपुर में बीएसएफ के काफिले पर हमला करने का आरोप भी है.

SSP Srinagar police -

पुलिस का कहना है कि वह बीते कुछ वर्षों से दक्षिण कश्मीर में रहकर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता था. उसने कई पुलिस पट्रोल पार्टी पर भी हमले किये हैं.

सुरक्षा में चूक से हुआ हादसा

एजेंसियों का कहना है कि नावेद को अस्पताल ले जाने की जानकारी किसी ने लीक की. जिस कारण आतंकियों ने अस्पताल को निशाना बनाया और अपने साथियों को छुड़ा ले गए. जानकारी के लिए बता दें कि आतंकी रानीवाड़ी जेल से अस्पताल में लाया गया था. 2014 में नावेद जट को गिरफ्तार किया गया था. ये भी माना जा रहा है कि आतंकी इसी अबु हंजुला को सुरक्षाबलों से चंगुल से छुड़ाने आए थे जिसमें वे फिलहाल कामयाब होते दिख रहे हैं, हालांकि पुलिस और सेना ने इलाके में सघन तलाशी अभियान शुरू कर दिया है ताकि नावेद और उसके साथियों को पकड़ा जा सके.