पारिजात किन रोगों से मानव शरीर को निजात दिलाने में कारगार सिद्ध है?

3735

श्री राम मंदिर के भूमि पूजन में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा पारिजात का पेड़ लगाया गया। यह पेड़ जितना धार्मिक कारण के लिए प्रसिद्ध है, उतना ही यह मानव शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद है। फि‍र चाहे इसके फूल, पत्तियों , बीज या छाल के बारे में बात करे यह सभी चमत्कारी औषधीय गुणों से लैस है। अगर आप भी अपनी कई बीमारियों से निजात पाना चाहते है तो पारिजात पत्तियों का सेवन जरूर करे. इसका सेवन करने से बुखार, मलेरिया या फिर चिकनगुनिया तक हर तरह के बूखार को खत्म करने में सक्षम है।

parijat tree 3 67 1544521559 356172 khaskhabar -

ये भी पढ़े- क्या होमियोपैथी से कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है?

पारिजात के बीज का पेस्‍ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाने से रूसी संबंधी समस्या से राहत मिलती है। इसकी जड़ को चबाने से गले संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। खांसी के लिए भी इसे औषधि के तौर पर इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। साथ ही आपको यह भी बताना चाहेंगे इसके पत्तों के रस में थोड़ी मात्रा में चीनी मिलाकर पीने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते है। आपके स्वस्थ आंतों के लिए यह एक कारगार इलाज है।

5c96bb917caa63a05ffedd974a6ef3f417182184 -

डायबिटीज रोगी अगर इसके काढ़े का नियमित रूप से सेवन करें तो उनका ब्‍लड शुगर लेवल काफी हद तक नियंत्रित हो सकता है। अगर आप बवासीर से ग्रस्त है तो पारिजात के बीज का सेवन करे या फिर उनका लेप बनाकर संबंधित स्थान पर लगाना फायदेमंद है। अगर आप भी किसी भी बीमारी से ग्रस्त है तो डॉक्टर की सलाह लेकर पारिजात का सेवन जरूर करे आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।