Parliament Session 2021: संसद सत्र को देखते हुए नई दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, मेट्रो स्टेशनों पर भी नजर

99

Parliament Session 2021: संसद सत्र को देखते हुए नई दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, मेट्रो स्टेशनों पर भी नजर

हाइलाइट्स

  • सुरक्षा फोर्सेज को पूरी मुस्तैदी के साथ दिल्ली में तैनात रहने को कहा गया
  • कई जगह पिकेट्स लगाकर अतिरिक्त पुलिसबल तैनात कर दिया गया है
  • नई दिल्ली एरिया के मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई

विस, नई दिल्ली: सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र को देखते हुए नई दिल्ली में सुरक्षा चाकचौबंद कर दी गई है। हालांकि, अभी आंदोलनकारी किसानों ने संसद तक ट्रैक्टर मार्च निकालने की अपनी योजना को कुछ समय के लिए टालकर पुलिस को एक हफ्ते के लिए राहत जरूर दी है, लेकिन पुलिस अभी तरफ से सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम कर रही है, ताकि संसद सत्र के दौरान कोई अप्रिय घटना ना हो।
क्रिप्टोकरेंसी पर बिल भी इसी सत्र में आएगा, कुल 26 विधेयक लाने जा रही मोदी सरकार
इस बीच जंतर मंतर पर भी धरने-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। सत्र के दौरान भी नई दिल्ली में कुछ बड़े प्रोटेस्ट होने की संभावना है। इसे देखते हुए अतिरिक्त फोर्स को जगह-जगह तैनात किया जा रहा है। खासकर संसद भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री आवास, गृह मंत्री आवास, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री के आवास, राजपथ, इंडिया गेट, जंतर मंतर, संसद मार्ग, कनॉट प्लेस समेत आसपास के तमाम इलाकों में चौकसी बढ़ा दी गई है। कई जगह पिकेट्स लगाकर अतिरिक्त पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। संसद मार्ग, मंदिर मार्ग, तुगलक रोड और चाणक्यपुरी थानों में भी वॉटर कैनन, टियर गैस, दंगा निरोधक दस्ते और अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद रहने के लिए कह दिया गया है। जरूरत पड़ने पर आसपास के अन्य जिलों की पुलिस को भी बुलाया जा सकता है। ऐसे में उन्हें भी अलर्ट पर रहने के लिए कह दिया गया है। विरोध प्रदर्शनों की आशंका को देखते हुए नई दिल्ली एरिया के सभी मेट्रो स्टेशनों पर भी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है।

navbharat times -किसान आंदोलन के एक साल पूरा होने पर किसानों का दिल्ली कूच, पुलिस ने लगाए बैरिकेड
संसद के मॉनसून सत्र के दौरान जिस तरह कांग्रेस नेता राहुल गांधी किसानों की मांगों के समर्थन में ट्रैक्टर चलाते हुए संसद भवन के गेट तक जा पहुंचे थे, उस घटना की वजह से दिल्ली पुलिस के इंतजामों पर काफी सवाल उठे थे। ऐसे में इस बार सुरक्षाबलों को और ज्यादा अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। पुलिस किसान संगठनों की आगे की रणनीति पर भी नजर बनाए हुए हैं। पुलिस के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी लगातार किसान नेताओं के संपर्क में हैं, ताकि उनके कार्यक्रमों के अनुसार सुरक्षा के उचित इंतजामों के लिए पहले से तैयारी की जा सके। विपक्षी दलों के रुख को देखते हुए शीतकालीन सत्र के भी काफी हंगामेदार रहने की संभावना है। ऐसे में पुलिस अपनी तरफ से सुरक्षा इंतजामों को मजबूत करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। जरूरत के अनुसार नई दिल्ली में समय-समय पर ट्रैफिक डायवर्जन भी किया जाता रहेगा, जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

SECURITY IN DELHI

दिल्ली में बढ़ी सुरक्षा (फाइल फोटो)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link