क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ?

812
क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ?
क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ?

क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ? ( Is a PhD mandatory to become an assistant professor in a college ? )

Assistant professor की नौकरी बहुत ही सम्मानजनक तथा अच्छे वेतन की नौकरी है. जिसके कारण युवाओं का रूझान इसके प्रति लगातार बढ़ा है. लेकिन काफी बार हमें सुनने को मिलता है कि सरकार की तरफ से assistant professor के पद के लिए पीएचडी करना अनिवार्य कर दिया है. इसी कारण एक सवाल पैदा होता है कि क्या कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 3 3 -
पीएचडी

कॉलेज में assistant professor बनने के लिए पीएचडी-

जहां तक कॉलेज में assistant professor बनने की बात है, तो इसके लिए पीएचडी की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है. कॉलेज में assistant professor बनने के लिए आपको किसी भी विषय से मास्टर डिग्री करना अनिवार्य होता है तथा इसके साथ ही NTA द्वारा आयोजित की जाने वाली NET परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है. अगर आप इनती योग्यता रखते हैं, तो आप सरकारी कॉलेज में assistant professor बनने के योग्य होते हैं.

images 2 3 -
पीएचडी

इसके साथ ही अगर आप विश्वविद्यालय या यूनिवर्सिटी में assistant professor बनना चाहते हैं, तो उसके लिए अभी तो पीएचडी की अनिवार्यता जुलाई, 2023 तक नहीं है. लेकिन इसके बाद विश्वविद्यालय में assistant professor के लिए पीएचडी करना अनिवार्य हो जाएगा. लेकिन अगर आप कॉलेज में assistant professor की नौकरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए पीएचडी अनिवार्य नहीं है.

यह भी पढ़ें: सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ?

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में जाने का फैसला कर लिया है तथा संभव हो तो आप पीएचडी कर लें. इससे आपको प्रमोशन में बहुत अधिक फायदा होने वाला है. इसके साथ ही अगर professor के पद तक आपको जाना है, तो पीएचडी करनी ही पड़ेगी. कॉलेज मे assistant professor लगने का जहां सवाल है, तो पीएचडी अनिवार्य नहीं होती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.