PhonePe ने उठाया नायाब कदम, पड़ोस के दुकानदार के पास पाएं कैश

ECONOMY
ECONOMY

PhonePe ने डिजिटल ट्रांजैक्शन की ओर एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। कंपनी बहुत जल्द फोनपे ATM लॉन्च करने जा रही है। इसका सीधा फायदा गाँव में रह रहे लोगो को पहुंचेगा, छोटे शहरों में लोगों को कैश की दिक्कतें से नहीं जूझना पड़ेगा। दरअसल अब फोनपे के ग्राहकों को कैश निकालने की सुविधा अपने पास के दुकानदारों के यहां से मिल जाएगी। कंपनी के मुताबिक पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली-एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है. इस सेवा के जरिये लोग पड़ोस में किसी भी दुकान में जाकर कैश प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी बहुत यह सुविधा दिल्ली-एनसीआर में शुरू करने क प्लान कर रही ही।

अक्सर एटीएम पर कैश निकालने पहुंची आम जनता को कभी एटीएम में कैश खत्म तो कभी एटीएम खराब का बोर्ड लगा हुआ मिलता है. लोगों को पर्यप्त कैश न मिलने से असुविधा का सामना करना पड़ता है। अब वैसे ग्राहक जिन्हें नकदी की जरूरत है वे केवल फोनपे ऐप के स्टोर टैब पर पास के दुकानों में उपलब्ध फोनपे एटीएम का पता कर सकते हैं। फोनपे ऐप के ‘निकासी’ बटन पर क्लिक करने के बाद जो नजदीकी दुकानदार है उसके संबंधित दुकानदार को राशि ट्रांसफर करनी होगी. राशि ट्रांसफर होने के बाद दुकानदार से आप उतनी राशि नकद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :असम: सरकार ने बोडो समूह के साथ शांति समझौते पर किया हस्ताक्षर

पैसे निकलने की सीमा सामान्य रहेगी। बैंक द्वारा पैसे निकलने की सीमित सीमा तय की जायेगी। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों या व्यापारियों के लिए कोई शुल्क नहीं है। यानि की इसका सीधा मतलब यह होता है कि दोनों तरफ से ट्रांजैक्शन फ्री रहेगा।