पीएम मोदी आज जायेंगे रवांडा के दौरे पर, तोहफे में देंगे 200 गायें

138

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशो की यात्रा पर रवाना होंगे. रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका का इतिहासिक दौरा करेंगे. वही दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मलेन में भी हिस्सा लेंगे. जिसमे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री आज और कल रवांडा में रुकेंगे, जबकि 24 और 25 जुलाई को उनका युगांडा में रुकने का कार्यक्रम है. यात्रा के अंतिम चरण में वह दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे जहां वह 27 जुलाई तक रुकेंगे.

imgpsh fullsize 40 -

दोनों देशो के लिए होगा इतिहासिक मौका  

आपको बता दे रवांडा की यात्रा पर जाने वाले पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले भारत के किसी भी प्रधानमंत्री ने रवांडा की यात्रा नहीं की है. वही पिछले 2 दशक से भारत का कोई भी प्रधानमंत्री यूगांडा के दौरे पर नहीं गए है. पीएम मोदी पिछले 20 साल में यूगांडा जाने वाले पहले प्रधानमंत्री बनेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे की एक और महत्वपूर्ण बात रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर रवांडा की ‘ गिरिंका ’ योजना के लिये 200 गाय तोहफे में देना है. युगांडा में प्रधानमंत्री संसद को संबोधित करेंगे। वह देश की संसद को संबोधित करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मोदी जब रवांडा पहुंचेंगे तो रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे. इस दौरान वह प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे. साथ ही किगाली जीनोसाइड मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और व्यापार मंच को संबोधित करेंगे. इसके अलावा वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे.

भारत की विदेश नीति में अफ्रीका को शीर्ष प्राथमिकता

विदेश मंत्रालय का कहना है कि ‘भारत की विदेश नीति में अफ्रीका को शीर्ष प्राथमिकता दी गई है.’ रवांडा और युगांडा के दौरे के दौरान रक्षा और कृषि क्षेत्र में सहयोग मोदी की प्राथमिकता होगी. इसके बाद वह ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे. पीएम मोदी के अफ्रीका का यह दूसरा दौरा होगा. इससे पहले वह 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के दौरे पर गए थे. प्रधानमंत्री 23 जुलाई को रवांडा पहुंचेंगे. पहली बार भारत के किसी प्रधानमंत्री का यह रवांडा का दौरा होगा.