Election 2021: बंगाल में आज PM मोदी की दो रैलियां, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे रोड शो

417
Election 2021: बंगाल में आज PM मोदी की दो रैलियां, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे रोड शो

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधान सभा चुनाव जारी है. पांचवें चरण के तहत आज शनिवार को सूबे की 45 विधान सभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. इन सभी सीटों पर कुल 342 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है. ये 45 सीटें उत्तर 24 परगना, पूर्ब बर्धमान, नादिया, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जैसे जिलों में फैली हुई हैं. पश्चिम बंगाल चुनावों में पांचवे चरण के चुनाव प्रचार थमते ही छठे चरण के प्रचार ने जोर पकड़ लिया है.

प्रधानमंत्री-गृहमंत्री का प्रचार कार्यक्रम

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे आसनसोल में रैली करेंगे. उनकी दूसरी रैली दोपहर करीब ढाई बजे गंगारामपुर में होगी. वहीं गृह मंत्री अमित शाह सुबह 11 बजे पूरीबास्थली में रैली करेंगे. दोपहर करीब साढ़े बारह बजे गृह मंत्री नकाशीपारा में रोड शो करेंगे.

गृह मंत्री इसके बाद दोपहर ढाई बजे स्वरूपनगर में रैली करेंगे. वो शाम करीब पौने पांच बजे वो हावड़ा पहुंचेंगे जहां उनका रोड शो होगा. वहीं शाम पौने 6 बजे गृह मंत्री हावड़ा में नुक्कड़ सभा करेंगे. अमित शाह शाम 7 बजे करीब हावड़ा में पार्टी की एक बैठक में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- Corona: चुनाव आयोग ने West Bengal में इलेक्शन कैंपेन का समय घटाया, जारी की नई गाइडलाइन

गृहमंत्री ने किया परिवर्तन का दावा

ज़ी न्यूज़ के साथ शुक्रवार को एक खास बातचीत में गृह मंत्री अमित शाह ने एक बार फिर दावा किया कि 2 मई को परिवर्तन जरूर होगा. वहीं बंगाल चुनावों के बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने कुछ नए निर्देश जारी किए हैं. शुक्रवार को चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें आयोग ने आदेश दिया है कि कोई भी राजनीतिक दल शाम 7 बजे के बाद रैली या प्रचार नहीं करेगा.

72 घंटे पहले खत्म होगा चुनाव प्रचार

आयोग के नए कायदों के मुताबिक अब हर चरण की वोटिंग के 72 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा. जबकि पहले ये अवधि 48 घंटे थी. सभी प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों को कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा. नियम तोड़ने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. रैली आयोजित करने वालों की जिम्मेदारी होगी कि रैली में मौजूद लोगों को सैनेटाइजर और मास्क मुहैया कराया जाए. साथ ही रैली में उतने ही लोग इकट्ठा हों जितने लोगों की छूट दी गई है.

स्टार प्रचारकों को निर्देश

स्टार प्रचारक और पार्टी प्रत्याशी खुद भी मास्क पहनें, और समर्थकों को भी प्रेरित करें. चुनाव आयोग के इन निर्देशों पर TMC ने कटाक्ष करते हुए कहा है कि निर्देश इस तरह से बनाए गए हैं ताकि दिल्ली वाले सुबह नाश्ता करके आएं प्रचार करें और शाम को फिर वापस चले जाएं.

Source link