PNB घोटाला : भगोड़े हीरा कारोबारी को बड़ा झटका, 7वीं बार खारिज हुई बेल की अर्जी

272


लंदन : यूके (United Kingdom) की एक अदालत ने भगोड़े भारतीय हीरा कारोबारी नीरव मोदी ( Neerav Modi) की जमानत याचिका (Bail plea) खारिज कर दी है.  गौरतलब है कि नीरव मोदी भारत में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bnak) से 14 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की धोखाधड़ी ( Fraud) के साथ मनी-लॉन्ड्रिंग (Moneylaundring case) मामले का भी आरोपी है.

ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर अदालत ( Westminster Magistrates Court) इससे पहले भी आरोपी को किसी तरह की राहत देने से इंकार कर चुकी है. 

प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश
हाल ही में ब्रिटेन की अदालत ने चल रही प्रत्यर्पण की सुनवाई को 3 नवंबर तक बढ़ा दिया था. दरअसल भगोड़े व्यावसाई ने अपने प्रत्यर्पण के आदेश को लेकर ब्रिटेन की अदालत का रुख किया था. वहीं ब्रिटेन की कोर्ट में आरोपी के खिलाफ भारत की दो संघीय जांच एजेंसियों सीबीआई (CBI) और सतर्कता निदेशालय ने भी केस दायर किया था. जिसमें ये जानकारी दी गई थी कि आरोपी नीरव मोदी ने भारतीय बैंक के फर्जी सहमति-पत्र दिखा कर दूसरे बैंकों से लोन लिया और उस धन की हेरा फेरी की थी. 

प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई
मार्च 2020 में ईडी ने नीरव मोदी की कई संपत्तियों की नीलामी की थी. इसमें उसकी महंगी गाड़ियां , घड़ी, पर्स और पेंटिंग जैसी चीजें शामिल थीं. उस नीलामी में केंद्रीय एजेंसा प्रवर्तन निदेशालय (ED) को करीब 51 करोड़ की रकम हासिल हुई थी.

ये भी पढ़ें – दशहरे पर Jacqueline Fernandez ने अपने स्टाफ को मिठाई नहीं दी, बल्कि गिफ्ट की कार

भारत सरकार की मुहिम
2018 में पीएनबी घोटाले में नाम सामने आने से कुछ महीने पहले ही नीरव मोदी देश छोड़कर फरार हो गया था. वहीं भारत सरकार लगातार नीरव मोदी को जल्द से जल्द भारत लाने के लिए सभी कानूनी विकल्पों पर एक साथ काम कर रही है. 

गौरतलब है कि  लंदन की पुलिस ने 19 मार्च को नीरव मोदी को गिरफ्तार किया था.

LIVE TV
 

 





Source link