शर्मिंदगी: सिपाही जल रहा था और पत्रकार बाईट मांग रहे थे

260

मध्य प्रदेश के सागर से एक सिपाही के आत्मदाह का दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि पुलिस के एक सिपाही ने सिविल लाइन्स थाना क्षेत्र के सामने आत्मदाह करने की कोशिश की. शुक्रवार की शाम को खुद पर केरोसिन डालकर सुसाइड करने का प्रयास कर रहे सिपाही को मौके पर मौजूद लोगों ने और पुलिस स्टाफ ने जलने नहीं दिया और समय रहते उसे बचा लिया.

इंसानियत से बड़ी नौकरी

अगर इस बात से आपको दुःख हुआ है तो इससे भी बड़ी एक बात से आपको शर्मिंदगी होगी. घटनास्थल पर कई पत्रकार मौजूद थे. जब सिपाही जलन से छटपटा रहा था उस वक़्त वहां मौजूद पत्रकार उससे बाइट मांग रहे थे. पत्रकार उससे यह जानने की कोशिश कर रहे थे कि उसने आत्मदाह करने की कोशिश क्यों की. भला हो स्थानीय लोगों और पुलिस का, जिनके प्रयासों की वजह से सिपाही की जान बच गयी.

जानकारी के मुताबिक आरक्षक (सिपाही) राजेश राठौर पन्ना पुलिस लाइन में पदस्थ है. जब उनसे आत्मदाह का कारण पूछा गया तो उन्होंने चिल्लाती हुई आवाज़ में कहा कि पन्ना के एसपी रियाज इक़बाल उसके साथ जातिगत दुर्व्यवहार कर रहे हैं. साथ ही राजेश ने यह भी कहा कि पन्ना के एसपी रिश्वतखोरों की मदद कर रहे हैं और जातिवाद फैला रहे हैं.

rajesh Thakur -

पुलिस ने दिया कार्यवाही का आश्वासन

जब इस मामले में सागर के एसपी सत्येंद्र शुक्ला से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जांच के आदेश दिए जा चुके हैं. सिपाही द्वारा पन्ना एसपी रियाज इकबाल पर लगे आरोपों पर उन्होंने कहा कि जब पूरी जांच हो जाएगी तभी कुछ कहा जाएगा. एसपी सत्येंद्र शुक्ला ने कहा, “लगभग 6 बजे के आसपास सिविल लाइन्स चौराहे पर पन्ना जिले के आरक्षक राजेश राठौर ने आत्मदाह की कोशिश की. जैसे ही इसके बारे में पता चला वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे. आरक्षक को ऐसा कृत्य करने से स्थानीय लोगों ने और पुलिस स्टाफ ने रोका और अभी उसने ऐसा क्यों किया, किन परिस्थितियों में ऐसा किया, इस पर जांच के आदेश दिए जा चुके हैं. चूंकि सिपाही पन्ना जिले का है, इसलिए अभी ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता. वह कहां पदस्थ है, उसकी ड्यूटीज क्या थीं और वह पन्ना से सागर क्यों आया था, इस सबकी जांच की जाएगी. पूरा माजरा जांच के बाद ही स्पष्ट होगा. हालांकि पूछताछ में उसने कुछ परेशानियां बताई हैं, लेकिन वह यहां क्यों आया, यह सब जांच का विषय है.”