राजस्थान उपचुनाव में बदलते दिख रहे हैं देश के राजनीतिक समीकरण

331

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने लोकसभा चुनाव के दौरान २०१३ में जीत हासिल कर एक बार फिर सत्ता संभाल ली थी. भारी जीत के बाद वसुंधरा राजे ने नई पारी शुरू करते हुए पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. चार सल तक अपने पद पर बरकरार रहने के बाद अब वसुन्धरे के हाथ से राज्य की कमान छूटती हुई नज़र आ रही है.

राजस्थान लोकसभा चुनाव का परिणाम

29 जनवरी 2018bjpरर - में हुये राजस्थान लोकसभा चुनाव का परिणाम आ गया है. राजस्‍थान उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. अलवर सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार करण सिंह यादव ने भाजपा के जसवंत सिंह यादव को 1,56,319 वोट से हरा दिया है. अलवर और अजमेर दोनों ने शुरुआती तौर पर अच्छी खासी पकड़ बना ली है. अजमेर में पार्टी ने अच्‍छी-खासी लीड ले रखी है. बता दें कि अजमेर से कांग्रेस उम्‍मीदवार रघु शर्मा 4500 वोट से आगे चल रहे हैं. अलवर में 65.2 फीसदी जबकि अमजेर में 61.86 प्रतिशत मतदान हुआ था. अलवर में कांग्रेस उम्‍मीदवार को अब तक कुल  1,11,09 वोट्स मिले हैं. यहां पर मतगणना का 64.87 फीसदी हिस्‍सा पूरा हो चुका है.

कांग्रेस राजस्‍थान के उपचुनावों में भाजपा को क्‍लीन स्‍वीप कर चुकी है. मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस पार्टी कब्‍जा कर चुकी है. मांडलगढ़  में कांग्रेस के विवेक धाकड़ बीजेपी के शक्ति सिंह से आगे चल रहे हैं.

सत्ता में हार मिलने के बाद भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का जोश अभी भी बरकरार है.  उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा है, ‘जनता की सेवा का जो प्रण चार साल पहले लिया था, उसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. आज तीनों क्षेत्रों में जो फैसला जनता ने दिया है वह सिर आंखों पर.’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘हम राजस्थान के विकास के लिए आज भी पहले जितने ही तत्पर हैं और रहेंगे. मैं भाजपा प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं और नेताओं का आभार व्यक्त करती हूं, जिन्होंने इन चुनावों में मेहनत की. साथ ही चुनाव में अपनी हार को लेकर उन्होंने कहा अब हमें और कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है.

प्रेस कांफ्रेंस में इस्तीफे की मांग

वहीं भाजपा की इस हार के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने वसुंधरा राजे से इस्तीफे की मांग की है. उनके मुताबिक भाजपा धर्म के नाम पर वोट बंटोरती है और भाजपा ऐसा करने में इस बार नाकाम रही. यही वजह है सचिन पायलट ने कहा है कि वसुंधरा राजे को नैतिक आधार पर त्‍याग-पत्र दे देना चाहिए’