जानकर हैरान हो जायेंगे कितने जानलेवा हैं ये 5 पौधे, फूल और फल

1854

पृथ्वी अतयंत खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती बढ़ाने का श्रय जाता है पेड़-पौधों, फूल और फल को इनके बिना धरती की कल्पना करना भी मुश्किल है. मानव जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए पेड़-पौधों, फूल और फल का धरती पर होना अतंयत आवश्यक है। इंसान के अस्तित्व के लिए पेड़ कितने जरूरी हैं यह बताने की जरूरत नहीं सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि ये न केवल ऑक्सीजन प्रदान करते है बल्कि वातावरण को अनुकूल भी बनाए रखते हैं. कई तरह के पेड़-पौधों से बेहद उपयोगी दवाएं बनायी जाती हैं. पेड़ हमारे लिए काफी लाभकारी होते है. वही आप जानकार हैरान हो जाएंगे की कुछ पौधे, फूल और फल इतने सुन्दर देख्नते है कि किसी का भी मन मोह सकते है लेकिन उतने ही जानलेवा भी होते हैं। इनके बीज, फूल और फल तक जहरीले होते है। ऐसे पेड़ों के केमिकल कुछ ही देर में इंसान की जान ले लेते हैं।

aconitum monkshood flower 174 -

Aconitum – ये फूल दिखने में काफी सुन्दर लगता है की इससे देखते ही इसे तोड़ने का मन करता है, यह फूल ‘Devil’s Helmet’ या ‘Queen of All Poisons’ नाम से भी जाना जाता है. इसे देखने पर ये आपको खतरनाक नहीं लगेगा लेकिन अगर आपने इसको खाया तो आपकी जान भी जा सकती है। ये बेहद ज़हरीला होता है। इसका सबसे ज़हरीला हिस्सा होता है जड़ और पत्तों में भी ज़हर होता है. दोनों में न्यूरोटॉक्सिन से लैस होते हैं और ज़हर दिमाग पर असर करता है. साथ ही इसे त्वचा को भी नुकशान पहुंच सकता है। कुछ साल पहले ब्रिटेन में माली हुईअचानक मौत का कारण यह आकर्षक फूल था।

download -

Autumn Crocus – ये बेहद विषैला पौधा में से एक है। इसमें पाया जाने वाला Colchicine Content इसे अत्यंत जेहिरीला बनाता है. इसका असर बिलकुल आर्सेनिक जैसा होता है।

2 DaWr plant open closed flower buds lg -

Sacred Datura : ये सुन्दर होने के साथ-साथ बहुत खुशबूदार भी होता है. ये सफ़ेद रंग का होता है, जिसपर हल्की सी बैंगनी छीटें सी होती हैं. यह पौधा सूंघने और देखने की शक्ति को कम कर सकते हैं. साथ ही ये और भी कई घातक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

7165Kh3OMAL. AC SL1024 -

Angel Trumpet : यह पोधा नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और एशिया के कई देशों में पाया जाता है. भले ही इस पौधे का नाम एंजेल हो, यह बिलकुल अपने नाम के विपरीत है. इसमें कोई भी एंजेल वाली क्वालिटी नहीं है बल्कि काफी खतरनाक है। इसका आकार के कारण इसके नाम में ट्रम्पेट जुड़ा है. इसका फूल देखने में खूबसूरत है लेकिन बहुत ही खतरनाक है. एंजेल ट्रम्पेट में Scopolamine होता है. इसके कारण बहुत जल्द सुध खो बैठता है।

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया के खतरनाक देश, सोच समझकर करें यात्रा

Bleeding Hearts FB -

Bleeding Heart: इस खूबसूरत फूल का नाम “Bleeding Heart” रखने के पीछे का कारण यह है कि इसकी शेप हार्ट की तरह होती है और फूल की पत्ती के अंत में एक बूंद जैसी छोटी सी आकृति लटकती है, जिसकी तुलना ब्लड की एक बूंद से की गई है. ये पौधे दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते है। लेकिन ये ज़हरीले होते हैं और इनसे गंभीर स्किन डिज़ीज़ होने का खतरा रहता है, इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है।