घट सकती है स्मार्टफोन्स की कीमतें ।

562

रिलायंस जिओ के सस्ते डेटा के बाद फीचर फ़ोन के ऑफर ने हैंडसेट कंपनियों में खलबली मचा दी है। जिओ फ़ोन को  टक्कर देने के लिए हैंडसेट कंपनियां डेटा कमितों में कटौती और पेमेंट सर्विस जैसे कई विकल्पों की संभावना तलाश रही है, ताकि वे मौजूदा फीचर फ़ोन को जिओ फ़ोन के मुकाबले ज्यादा आकर्षित बना सके ।

फीचर फोन सेंगमेंट में साउथ कोरिया की कम्पनी सैमसंग की बड़ी हिस्सेदारी है। स्मार्टफोन के साथ बेसिक फ़ोन में भी सैमसंग अलग-अलग कीमत के साथ कई विकल्प दे रही है । एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ ऐसे में सम्भव है कि सैमसंग सहित भारतीय हैंडसेट्स कंपनियां- कार्बन, लावा, मिक्रोमक्स और इंटेक्स के मुकाबले तेज़ी से अपने स्मार्टफोन कि कीमतों में कटौती करे । हालांकि फीचर फोन सेंगमेंट में मौजूदा कुछ भारतीय और चाइनीज कंपनियां अपने हैंडसेट की कीमतों में कटौती का फैसला जल्द नहीं लेगी, क्योंकि वे बहुत कम मार्जिन पर काम कर रही है । सूत्रों की माने तो चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां (जिनकी भारतीय स्मार्टफोन मार्किट में अच्छी हिस्सेदारी है) एंट्री स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती कर सकती है। इससे फीचर फोन और स्मार्टफोन की कीमत में अंतर कम हो सकता है। 4जी फीचर फ़ोन से ज्यादा कीमत स्मार्टफोन सेंगमेंट में बहुत धीमे रूपांतरण की उम्मीद जताई जा रही है ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले हफ्ते जिओ फ़ोन के लांच की घोषणा की, जो बिलकुल फ्री है। हालांकि, इसके लिए कस्टमर्स को 1500 रूपये कपनी के पास जमा करने होंगे । तीन साल बाद फोन को वापस करने पर 1500 रूपये का डिपोसिट कस्टमर्स को वापस कर दिया जायेगा । 4G Volte फीचर फोन में लाइफटाइम फ्री वॉयस, वॉयस कमांड के साथ इंटरनेट ब्राउज़िंग और जिओ एप्स का एक्सेस मिलेगा। इस फोन पर फेसबुक और यूट्यूब जैसे दूसरी एप्स भी मिलेंगी । भारतीय मार्किट में फीचर और बेसिक फोन की कीमत अभी 700 रूपये से शुरू होती है । हालांकि, इनमे लिमिटेड इंटरनेट ब्राउज़िंग और बहुत स्लो स्पीड है। स्मार्टफोन में ब्राउज़िंग का बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है और एप्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी शुरूआती कीमत 2500 रूपये है । देश की अहम हैंडेसट कम्पनी मिक्रोमक्स के को-फाउंडर विकास जैन ने कहा ‘फीचर फ़ोन ने एप कंपनियों और पेमेंट कंपनियों के लिए बड़े दरवाजे खोल दिए है।