ट्रूडो दौरा: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हम अपनी अखंडता पर कोई प्रहार बर्दाश्त नहीं करेंगे

245

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह लम्बे भारत दौरे पर आये हुए हैं. आज अपनी यात्रा के छठे दिन वो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले. पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम का खुले दिल से स्वागत किया. दोनों प्रधानमंत्रियों की इस बैठक पर सभी की नज़र थी. दरअसल जबसे कनाडाई पीएम भारत आये हैं तबसे ये कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत सरकार तथा प्रधानमंत्री मोदी उन्हें नज़रंदाज़ कर रहे हैं. लेकिन आजकी इस मुलाक़ात और प्रधानमंत्री मोदी के जस्टिन ट्रूडो का स्वागत करने के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया है.

लेकिन इस विशेष बैठक के बाद पीएम मोदी ने बहुचर्चित खालिस्तान मुद्दे पर अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि ‘भारत की संप्रुभता और अखंडता को चुनौती देने वाले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे.’ इया तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष को इशारों-इशारों में खालिस्तान विवाद पर अपना रुख साफ़ कलर दिया. पीएम मोदी ने साफ़ अल्फाजों में कहा, ‘बंटवारों की खाई खोदने वालों के लिए कोई जगह नहीं है.’

कुछ खट्टा-मीठा रिश्ता

अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारी कई मुद्दों पर सहमति बनी है. दोनों देशों को मिलकर रक्षा सहयोग को सुदृढ़ करना है. वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर पीएम ने कहा कि ‘आतंकवाद और उग्रवाद भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक बहुलतावादी समाजों के लिए खतरा रहा हैं. इन ताकतों का मुकाबला करने के लिए हमारा साथ आना ज़रूरी है. आतंकवाद और उग्रवाद बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.’

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘आपका दौरा प्रतीक्षित था. मुझे आपके आने से खुशी है.’ पीएम मोदी ने कहा कि कनाडा में एक लाख 20 हजार से अधिक भारतीय छात्र उच्च शिक्षा ले रहे हैं. हमारे बीच दोनों देशों के प्रफेशनल्स की आवाजाही आसान बनाने के लिए एमओयू ऑफ हायर एजुकेशन साइन हुआ है.

Khalistan -

कनाडा को यूरेनियम का बड़ा सप्लायर्स बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग पर भी सहमति बनी है. हम शांति स्थापना में सहयोग देने को सहमत हुए हैं. कनाडा से भारतीय समुदाय की उपलब्धियां पर हमें गर्व है, मुझे खुशी है कि पीएम उनमें से हमारे साथियों को अपने साथ लाएंगे. हम भारत की प्रगति औऱ विकास पर उनकी भागीदारी चाहते हैं.

इतने कमज़ोर नहीं हैं रिश्ते

पीएम मोदी ने कहा, ‘कनाडा के साथ अपने स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने को भारत बहुत अधिक महत्व देता है. हमारे संबंध लोकतंत्र, बाहुल्यवाद, कानून की सर्वोच्चता और आपसी संपर्क पर आधारित हैं.

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत में बेहतरीन स्वागत के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, ‘बहुत से मूल्य दोनों देशों (कनाडा और भारत) की दोस्ती को बढ़ावा देते हैं.’ गौरतलब है कि भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान कुल 6 समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.