उत्तर प्रदेश: मगहर पहुंचकर संत कबीर आकदमी का प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन

संत कबीर नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दौरे के लिए उत्तर प्रदेश के मगहर पहुंचे है. मोदी ने वह जाकर सूफी संत कबीर दास के 620वें प्राकट्य उत्सव में शामिल हुए. यहां उन्होंने संत कबीर की समाधि के दर्शन किए और फिर फिर फूल चढ़ाएं. इस दौरान पीएम ने संत कबीर दास की मजार पर चादर भी चढ़ाई है. प्रधानमंत्री मोदी ने मगहर में 24 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली संत कबीर अकादमी का उद्घाटन भी किया. इस यात्रा के वक्त उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे.

मोदी रैली को करेंगे संबोधित 

मगहर में मोदी ने संत कबीर दास के मॉडल का भी दौरा किया. इसके साथ उन्होंने कबीर दास के गुफा के भी दर्शन किये. बता दें कि इससे पहले मोदी सुबह लखनऊ पहुंचे. वह पहुंचकर योगी ने पीएम का स्वागत किया था. इस दौरान उनके साथ कई अन्य नेता समेत अधिकारी भी मौजूद रहें. अब मोदी एक रैली को संबोधित भी करते नजर आएंगे. जानकारी के अनुसार, मोदी सभा स्थल पहुंच चुके है या फिर सीएम योगी ने उनका स्वागत किया. बता दें कि कुछ समय बाद मोदी रैली को संबोधित करते हुए पाएंगे.    

क्या खासियत है मगहर की

मगहर संत कबीर नगर में एक छोटा सा कस्बा है जो वाराणसी से 200 किमी की दूरी पर है. प्राचीन समय में यह कहा जाता था कि यह मरने वाला व्यक्ति अगले जन्म में गधा होता है या फिर नरक में जाता है. आपको बता दें कि संत कबीर का जन्म वाराणसी में हुआ था. लेकिन उन्होंने अपने जिंदगी के अंतिम समय मगहर में रहा कर बिताया था. उन्हें कुछ समय काशी में बिताया तो अंतिम चरण छोटा से कस्बे मगहर में व्यतीत किया. उनकी मृत्यु 1518 में इसी जगह हुई थी. उन्होंने मगहर रहा कर कई प्रचलित धारणा को खत्म किया था.

यह भी पढ़ें: योगी सरकार जल्द ही ले सकती है एक अहम फैसला, अब 80 की जगह हो सकते है 50 मंत्रालय