नागरिकता के सवाल पर बोलीं प्रियंका – पूरा देश जानता है, राहुल गांधी हिन्दुस्तानी हैं

199

लोकसभा चुनाव के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी कर राहुल गांधी से जवाब मांगा है। इसी बीच, नागरिकता को लेकर उठे सवालों पर प्रियंका गांधी ने कहा – पूरा भारत जानता है कि राहुल गांधी हिन्दुस्तानी हैं।

इस नोटिस पर जवाब के लिए मंत्रालय ने राहुल गांधी को 15 दिन का वक़्त दिया है। वहीं, इस पूरे विवाद में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल के समर्थन में उतरते हुए कहा – पूरा भारत जानता है कि राहुल गांधी एक हिन्दुस्तानी हैं। लोगों ने उन्हें यहां जन्म लेते और बड़े होते हुए देखा है। क्या बकवास है ये?

Rahul gandhi Priyanka Gandhi -

दरअसल, नागरिकता को लेकर सुब्रह्मण्यम स्वामी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने ब्रिटेन में साल 2003 में रजिस्टर्ड एक कंपनी ‘बैकऑप्स लिमिटेड’ के दस्तावेज़ों में अपनी नागरिकता ब्रिटिश बताई है और वो इस कंपनी के डायरेक्टर और सेक्रेटरी थे। वहीं गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़, नोटिस में लिखा है कि सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी शिकायत में ये कहा है कि इस कंपनी के 2005 से 2006 तक के वार्षिक रिटर्न में उन्होंने अपनी नागरिकता ब्रिटिश लिखी है।