Punjab news: पंजाब सीएम पद छोड़ने के बाद पहली लड़ाई हार गए कैप्टन अमरिंदर, पत्नी की सिफारिश से मिले थे पार्षदों को टिकट लेकिन नहीं जीता पाए पटियाला का मेयर

87

Punjab news: पंजाब सीएम पद छोड़ने के बाद पहली लड़ाई हार गए कैप्टन अमरिंदर, पत्नी की सिफारिश से मिले थे पार्षदों को टिकट लेकिन नहीं जीता पाए पटियाला का मेयर

चंडीगढ़
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हाल ही में कांग्रेस छोड़ दी। उनके लिए पार्टी छोड़ने के बाद वह अपनी पहली राजनीतिक लड़ाई हार गए। वह अपने वफादार और पटियाला के मेयर को इस पर फिर से नहीं जिता सके। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया और वह अपना बहुत साबित नहीं कर सके। सदन की कुल संख्या 60 पार्षदों की है। इनमें से (तीन विधायकों को छोड़कर), 35 पार्षदों ने बिट्टू के खिलाफ मतदान किया, जबकि 25 ने उनके पक्ष में मतदान किया।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह के घरेलू मैदान पर सियासी ड्रामा देखने को मिला। मेयर संजीव शर्मा बिट्टू के खिलाफ बगावत हो गई। यह लड़ाई सीधी अमरिंदर बनाम कांग्रेस की थी। सितंबर में पद छोड़ने के बाद, अमरिंदर ने अपनी नई पार्टी, पंजाब लोक कांग्रेस को लॉन्च करने का ऐलान किया था। अमरिंदर ने यह भी दावा किया था कि कई कांग्रेस नेता उनके संपर्क में हैं। उन्होंने विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कई नेताओं के कांग्रेस छोड़ने का भी दावा किया था।

अमरिंदर की पत्नी की सिफारिश पर बांटे गए थे टिकट
60 सदस्यीय सदन में 59 कांग्रेस पार्षदों में से अधिकांश को पटियाला के सांसद और कैप्टन की पत्नी परनीत कौर की सिफारिश पर टिकट दिया गया था और वे ही अमरिंदर के खिलाफ हो गए। अमरिंदर के कांग्रेस से बाहर होने के बाद 60 पार्षदों में से 42 पार्षदों ने अपना अविश्वास व्यक्त किया। इसके एक हफ्ते बाद महापौर ने बहुमत साबित करने के लिए एक आम सभा की बैठक आयोजित करने का फैसला किया था। 22 नवंबर को उन्होंने दो अलग-अलग अजेंडे जारी किए थे।

महापौर को हटाने के लिए कांग्रेस ने कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा को प्रतिनियुक्त किया था। क्षेत्र के तीन विधायक – अमरिंदर (पटियाला), ब्रह्म मोहिंद्रा (पटियाला ग्रामीण) और हरिंदर पाल सिंह चंदूमाजरा (सनौर) – के भी वोट थे। हालांकि एसएडी सदस्य ने मतदान से परहेज किया।

डेप्युटी मेयर को मिला चार्ज
मोहिंद्रा, जो सदन के पदेन सदस्य भी हैं, उन्होंने कहा कि जब बिट्टू ने सदन में अपना विश्वास साबित करने के लिए एजेंडा पेश किया। उन्हें विश्वास मत को साबित करने के लिए कुल 31 वोटों की आवश्यकता थी लेकिन उन्हें केवल 25 वोट मिले। उनकी जगह सीनियर डेप्युटी मेयर वाईएस योगी को मेयर का कार्यवाहक प्रभार दिया गया है।

अमरिंदर ने लगाए आरोप
दूसरी ओर, अमरिंदर ने कहा कि महापौर को हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव पारित करने के लिए दो तिहाई समर्थन (42 वोट) होना चाहिए। ‘यह जानने के बावजूद कि उनके पास संख्या की कमी थी, उन्होंने मेयर को जबरन और अवैध रूप से हटाने की कोशिश की। अमरिंदर ने कहा कि नियमों के मुताबिक किसी मेयर को साधारण बहुमत से नहीं हटाया जा सकता है।’

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News