देश के कई हिस्सों में कुदरत का कहर जारी!

506
देश के कई हिस्सों में कुदरत का कहर जारी!
देश के कई हिस्सों में कुदरत का कहर जारी!

देश के कई राज्यों में कुदरत का कहर जारी है। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। बात सिर्फ बारिश की नहीं है, बल्कि कहीं-कहीं तो बादल फटने का भी मामला सामने आया है। भारी बारिश की वजह देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हो गये है, लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जी हाँ, देश के कई हिस्सों में कुदरत का कहर जारी है। उत्तराखंड, बिहार समेत अन्य राज्यों में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आपको बता दें कि जहाँ एक तरफ बिहार में लगभग 12 जिले बाढ़ की चपेट में हैं, तो वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में भी बादल के फट जाने से 7 लोग लापता हैं और 3 लोगों के शव बरामद हुए हैं।

कुदरत का कहर लगातार देश के कई हिस्सों में रहने वाले लोगों पर बरस रहा है। कुदरत के कहर से कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। कुदरत के कहर से लोग दहशत में आ चुके है, साथ ही लोग बहुत निराश हो चुके है, लोगों का कहना है कि उन्हें तो यह भी नहीं पता कि अगले क्षण उनके साथ क्या घटित हो जाए।

जानियें, किन राज्यों में बरस रहा है कुदरत का कहर

उत्तराखंड – जिन राज्यों में कुदरत अपना कहर बरपा रहा है, उसमें उत्तराखंड भी शामिल है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के पास बादल फटने के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा रोक दी गई है, जबकि 7 लोग लापता हैं। इन सात लोगों में 4 एसएसबी के जवान और 3 स्थानीय लोग हैं। पानी का बहाव बहुत ही तेज बताया जा रहा है, जिसकी वजह से सात लोगों का पता नहीं चल पाया है।

हिमाचल प्रदेश– हिमाचल प्रदेश भी कुदरत के कहर में शामिल है। यहाँ कुदरत की कहर की वजह से भूस्खलन का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि उत्तर भारत में ही हिमाचल प्रदेश के मंडी में भी भूस्खलन की चपेट में आने से कई लोगों की जान चली गई। अब तक मरने वालों की संख्या 46 हो गई है। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद राहत बचाव का काम रोक दिया गया है।

बिहार- देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बिहार भी कुदरत के कहर की चपेट में है। आपको बता दें कि बिहार का सीमांचल इलाका वक्त बाढ़ की चपेट में है। नेपाल में लगातार हो रही भारी बारिश और सीमांचल के जिलों में भी हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इलाके में हो रही लगातार बारिश की वजह से किशनगंज जिले में त्राहिमाम मचा हुआ है. एक तरफ जहां सैकड़ों गांवों में पानी घुस गया है, वहीं दूसरी तरफ शहरी इलाकों में भी दो से 3 फुट पानी भरा हुआ है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सोमवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

उत्तर प्रदेश– देश के सबसे बड़े राज्य यानि यूपी भी कुदरत की चपेट से खुद को बचा नहीं पाया। जी हाँ, यूपी के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन चुकें है। यूपी के श्रावस्ती, गोंडा, बहराइच, बस्ती इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन चुकें है। बहराइच में बाढ़ से हालात काफी खराब हो गए हैं, जिले के 425 गांवों में सैलाब तबाही मचा रहा है। यूपी के सीएम योगी इन इलाकों का दौरा करेंगे।

असम- असम में कुदरत अपना सितम लगातार बरपा रहा है। आपको बता दें कि असम में रविवार को 10 लोगों की मौत हुई है। असम में बाढ़ की स्थिति खराब होने के चलते 10 और लोगों की मौत हुई है, जहां 21 जिलों में 22.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और बचाव के लिए सेना को बुलाया गया है।

बहरहाल, इन राज्यों की सरकारों को चाहिए की प्रदेश के लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा जाए, साथ ही इनकी सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम हो। यूपी और बिहार के सीएम प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरे में कुदरत के कहर से प्रभावित लोगों की मदद की संभावनाएं जताई जा रही है।