The Great Wall of China को टक्कर देने वाली दीवार भारत में कहा है ?

1580

The Great Wall 0f China को टक्कर देने वाली दीवार भारत में कहा है ? Where is the wall which competes with The Great Wall 0f China in India?

The Great Wall of China – भारत जितना अपने अनूठे इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है, उतने ही इसके स्मारक (monument) विश्वभर में प्रसिद्ध है। चीन का the great wall दुनियाभर में प्रख्यात है लेकिन क्या आप जानते है की भारत में भी the great wall of china को टक्कर देने वाली स्मारक है।

कुंभलगढ़. राजस्थान में उदयपुर के नजदीक कुंभलगढ़ के किले की दीवार चीन की महान दीवार को भी टक्कर देती है। इस दीवार पर 10 घोड़े एक साथ खड़े होकर दौड़ सकते हैं, जबकि चीन की दीवार इतनी चौड़ी है कि उस पर सिर्फ 5 घोड़े ही दौड़ सकते हैं। साथ ही यहाँ पर जनाना और मर्दाना महल भी है। फिलहाल, इस ऐतिहासिक कुंभलगढ़ दुर्ग पर अंधेरा छाया रहता है। इस अँधेरे का असल कारण केबल में फॉल्ट होना बताया जा रहा है।

कुंभलगढ़

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तानी एयर फोर्स में शामिल हुआ पहला हिंदू पायलट – Video

आप कुंभलगढ़ के रोचक किस्सों के बारे में जानते है। 5वीं सदी में महाराणा प्रताप का जन्म इसी किले में हुआ था, महाराणा कुंभा से लेकर राज सिंह का परिवार कुंभलगढ़ किले में रहा करते थे। राणा कुंभा ने 1443 में किले का निर्माण क्क आदेश दिया था इस कुम्ब का कारण सुरक्षा के मद्देनजर यहां दीवार बनवाई गई, लेकिन दुर्ग की दीवार खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी।

महाराणा कुंभा

किले के अंदर प्रवेश के लिए सात द्वार बने हुए हैं जिसमें, राम द्वार, पग्र द्वार, हनुमान द्वार आदि काफी मशहूर है। कुंभलगढ़ किले के अंदर कुल 360 मंदिरों का समूह है जिसमें, 300 जैन मंदिर और 60 हिन्दू मंदिर का निर्माण हुआ था। चारों ओर ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घोड़ों के दौडऩे और बंदूकों की गोलियों की आवाज आज भी लोगों को प्रचीन समय का अनुभव कराते है। यह मोन्यूमेंट भारत के शक्ति का प्रदर्शन है।

Must Read – भारत की राजधानी कोलकाता से दिल्ली क्यों बदली गई थी ?