राज्यसभा चुनाव: यूपी की 10 में से 1 सीट पर सबकी नजर

603
राज्यसभा चुनाव: यूपी की 10 में से 1 सीट पर सबकी नजर

नई दिल्ली : यूपी के रास्ते देश की संसद के अपर हाउस में पहुंचने की लड़ाई दिलचस्प हो गई है. यहां बीजेपी (BJP) आसानी से राज्य सभा चुनाव (Rajya Sabha Elections)  की 10 में से 9 सीटें जीत सकती थी, लेकिन उसने आठ उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. समाजवादी पार्टी (SP) ने संख्याबल को ध्यान में रखते हुए अपने वरिष्ठ नेता प्रो रामगोपाल यादव को उम्मीदवार बनाया है, और एक निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज (Prakash Bajaj) को समर्थन दिया है. आपको बता दें कि प्रकाश बजाज, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के रहने वाले हैं.

‘BJP ने नहीं उतारा 9वां प्रत्याशी’
बीजेपी का 9वां प्रत्याशी ना आने से बीएसपी निर्विरोध चुनाव जीत जाती. इसलिए बीजेपी और अपना दल के 25 अतिरिक्त विधायक होने के बावजूद भी बीजेपी ने अपना 9वां प्रत्याशी नहीं उतारा. दरअसल बीएसपी महज 18 विधायकों के साथ राज्यसभा की एक सीट जीत जाती,लेकिन अंतिम मौके पर सपा ने निर्दलीय प्रत्याशी उतार कर लड़ाई को दिलचस्प मोड़ पर पहुंचा दिया. सभी की निगाहें बीजेपी पर हैं कि वो अपने बचे हुए विधायकों का समर्थन किसी प्रत्याशी को सौंपती है या नहीं? अब अगर किसी ने पर्चा वापिस नहीं लिया तो अब 9 नवंबर को यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. यूपी में किसी भी प्रत्याशी को जीतने के लिए 36 विधायकों की जरूरत होगी.

यूपी विधानसभा की स्थिति-
(403/395)
8 सीटें खाली हैं

BJP-          304
SP-              48
BSP-           18
Apna Dal(S) 9
Congress-    7
SBSP-           4
RLD-              1
Nishad P-      1
Independent-3

BJP ने 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं.  प्रमुख चेहरों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को यूपी से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. पार्टी के राज्यसभा सांसद उम्मीदवारों की सूची में ये नाम शामिल हैं.

1. हरदीप पुरी
2. अरूण सिंह
3. हरिद्वार दुबे
4. बृजलाल
5. नीरज शेखर
6. गीता शाक्य
7. बीएल वर्मा
8. सीमा द्विवेदी

BSP का चुनावी गणित
बहुजन समाज पार्टी ने 1 उम्मीदवार उतारा है. पार्टी ने रामजी गौतम को राज्य सभा में भेजने के लिए उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़े:Camphor(कपूर ) कैसे शरीर के लिए है अत्यंत लाभकारी?

Source link