चैत्र नवरात्रि में रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती ?

1663
चैत्र नवरात्रि में रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती Ramayana or Saptashati should be read in Chaitra Navratri
चैत्र नवरात्रि में रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती Ramayana or Saptashati should be read in Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि में रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती ? ( Ramayana or Saptashati should be read in Chaitra Navratri? )

7 अक्टूबर से चैत्र नवरात्र शुरू होने वाले हैं. जो 15 अक्टूबर तक हैं. जिसमें माँ शक्ति की विभिन्न रूप में पूजा की जाती है. किसी भी देव या देवी की पूजा यदि पूरे विधि विधान से की जाती है, तो इसका पूर्ण लाभ मिलता है. इसी कारण लोगों के मन में अनेंक तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल होता है कि चैत्र नवरात्रि में रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती ?

images 12 -
नवरात्रि

रामायण पढ़नी चाहिए या सप्तशती-

चैत्र नवरात्रि में रामायण तथा दुर्गा सप्तशती दोनों का ही पाठ करना हमारे लिए बहुत शुभ होता है. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के ल‌िए दुर्गासप्तशती का पाठ बहुत शुभ तथा फलदायी होता है. इसके साथ ही ऐसी भी मान्यता है क‌ि इसके हर अध्याय के पाठ का अलग-अलग फल म‌िलता है. राम नाम की शक्ति और महिमा अपार होती है. इसी कारण नवरात्रि में रामचरित मानस, वाल्मीकि रामायण, सुंदरकांड आदि के अनुष्ठान की परंपरा रही है. रामायण पढ़नी से भी आपको मन वांछित फल मिलता है.

images 2 4 -
नवरात्रि

चैत्र नवरात्र का शुभ समय –

इस वर्ष अश्विन नवरात्रों की बात करें, तो 7 अक्टूबर को इनकी शुरूआत होगी तथा ये 15 अक्टूबर, 2021 तक चलेगें. इस साल घट स्‍थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 06:17 से 10:11 तक रहेगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त 11:46 से 12:32 तक रहेगा. जो लोग इन नौ दिनों के दौरान उपवास (Navratri Fast) रख रहे हैं, उनके लिए पारणा का मुहूर्त 15 अक्टूबर को शाम 06:22 मिनट के बाद होगा.

यह भी पढ़ें: ऐसा कौन सा नाम है जिसे लेने से दुनिया में हनुमान जी खुश हो जाते हैं?

रामायण में भगवान राम के जीवन से संबंधित घटनाओं का वर्णन है. जिसमें हनुमान जी राम के भक्त होते हैं तथा उनके हर मुश्किल वक्त में उनका साथ निभाते हैं. रामायण में राक्षस राज रावण का वध करके भगवान राम सीता माता को वापस अयोध्या में ले आते हैं. उन्हीं के स्वागत में हिंदू धर्म में दीपावली मनाने की शुरूआत हुई थी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.