स्पीकर के पद से भाजपा ने वापिस लिया अपना उम्मीदवार, कांग्रेस के रमेश कुमार बने विधानसभा अध्यक्ष

165

बेंगलुरु: कर्नाटक में बहुमत परीक्षण से पहले ही कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार के लिए बड़ा तोहफा. विधानसभा स्पीकर पद के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का नाम वापिस ले लिया. इस कारण कांग्रेस के उम्मीदवार रमेश कुमार निर्विरोध स्पीकर चुन लिए गए. वे श्रीनिवासपुर से कांग्रेस के विधायक है. इस दौरान कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येद्दयुरप्पा ने हाथ मिलाकर उन्हें बधाई दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रमेश कुमार के निर्विरोध स्पीकर चुने जाने पर विपक्ष को भी धन्यवाद कहा.

karnataka assembly kumarswamy trust motion g parmeshwara bs yeddyurappa congress jds bjp 1 news4social -

आपको बता दें कि इससे पहले भाजपा ने स्पीकर पद के लिए कांग्रेस-जेडीस के खिलाफ अपना विधायक सुरेश कुमार को उतारा था. पर फ्लोर टेस्ट से पहले ही बीजेपी ने एक बड़ा ट्विस्ट किया, उन्होंने अपने उम्मीदवार का चुनाव से पहले ही वापस ले लिया. इस दौरान कांग्रेस का रास्ता साफ हो गया. रमेश कुमार की जीत के तुरंत बाद ही मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा, मैं आपसे विनती करूंगा कि आप युवा विधायकों को रास्ता दिखाएं और अपनी तरह सही रास्ते पर चलने के लिए कहें.

येदियुरप्पा का ट्वीट

वहीं इस मौके पर भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, हमने अपने कैंडिडेट का नाम इसलिए वापिस लिया है क्योंकि हम चाहते थे कि चुनाव अध्यक्ष पद की गरिमा बनाए रखने के लिए सर्वसम्मति से हो.

karnataka assembly kumarswamy trust motion g parmeshwara bs yeddyurappa congress jds bjp 2 news4social -

इस सब को देखकर तो यहीं लग रहा है कि कर्नाटक के सियासी ड्रामे में एक और बवाल हो सकता है. क्योंकि बीजेपी ने अचानक से अपने उम्मीदवार का नाम रेस से हटा लिया है और इस पद को कांग्रेस ने बड़ी आसानी से हासिल कर लिया है. बता दें कि इस चुनाव में भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेता एस सुरेश कुमार को प्रत्याशी बनाया था.

वहीं डिप्टी सीएम परमेश्वर ने इस दौरान कहा है कि , हम इस पोस्ट के लिए चुनाव नहीं चाहते थे. मैंने इसीलिए विपक्ष से अपील की थी कि वह रमेश कुमार का समर्थन करें. मुझे खुशी है कि उन्होंने ये बात मान ली.