रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी

1049
रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी
रामनवमी की शुभकामनाएं

रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी

राम नवमी भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है और इस वर्ष राम नवमी का त्योहार नवमी तिथि 21 अप्रैल को 12:43 बजे शुरू होती है और 22 अप्रैल को 12:35 बजे समाप्त होती है।। इस दिन को वसंत नवरात्रि या चैत्र नवरात्रि की समाप्ति के रूप में भी जाना जाता है जो उगादि से शुरू होता है। कई लोग होमा का आयोजन भी करते हैं और नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि का समापन करते हैं, जिसके कारण इस त्योहार को राम नवमी या राम नवरात्रि भी माना जाता है।

चार भाई-बहनों में सबसे बड़े, राम को उनके छोटे भाइयों भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न और अयोध्या के लोगों से प्यार और सम्मान था। उन्होंने एक ऐसे राज्य की स्थापना की जहाँ हर कोई खुश और संतुष्ट महसूस करता था। इसलिए, राम राज्य (या श्री राम की शासन शैली) अक्सर एक आदर्श राज्य का वर्णन करने के लिए एक रूपक के रूप में उपयोग किया जाता है।

राम नवमी हिंदू कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से एक है। जैसा कि ऊपर कहा गया है, दिन श्री राम की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो त्रेता युग में राजा दशरथ और उनकी पहली रानी कौशल्या से पैदा हुए थे।

रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी

राम नवमी की शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण

इस रामनवमी पर अपने प्रियजनों को शुभकामनाएं देने के लिए यहां सभी शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण, शुभकामनाएं और फेसबुक स्थिति दी गई है:
  • यह राम नवमी, श्री राम आपके आशीर्वाद से आपको प्रसन्न कर सकते हैं। इस शुभ दिन पर आप और आपके परिवार को शुभकामनाएं।
  • राम जिन्ना नाम है, अयोध्या जिंका धाम है, अइसे रघुनंदन को, हमरा प्राणम है, आपको और परिवारे को राम नवमी को हार्दिक शुभकामनाएं है।
  • भगवान राम की दिव्य कृपा हमेशा आपके साथ रहे। आपको बहुत खुश और समृद्ध राम नवमी की शुभकामनाएं।
रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी
रामनवमी की शुभकामनाएं इन हिंदी
  • राम नवमी का यह शुभ अवसर आपके जीवन में सकारात्मकता, शांति और सद्भाव लाएगा। राम नवमी की शुभकामनाएं।
  • आपके लिए राम का मतलब वह मार्ग है, जो उन्होंने रौंद दिया है, वह जिस आदर्श को छोड़ गया है, और वह जिस अध्यादेश पर लेट गया, वे शाश्वत और कालातीत हैं।
  • रामनवमी के इस पावन अवसर पर, मैं चाह रहा हूँ कि श्री राम का आशीर्वाद आपके साथ रहे। आपका दिल और घर खुशी, शांति और समृद्धि से भरा हो। राम नवमी की शुभकामनाएं।

यह भी पढ़े: राम नवमी को छोड़ कर किस अन्य अवसर पर राम जी की पूजा होती है?