RAS pre. Exam 2021: फिर ना हो जाए पेपर लीक

139

RAS pre. Exam 2021: फिर ना हो जाए पेपर लीक

RAS pre. Exam 2021:रीट, एसआई सहित कई अन्य भर्ती परीक्षाओं में हुए फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद, प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने की घटनाओं के बीच अब राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से आगामी 27 दिसंबर को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा होने जा रही है। आयोग लगातार दावा कर रहा है कि परीक्षा के दौरान नकल पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे लेकिन इसके बाद भी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यार्थी कहीं ना कहीं आशंकित हैं

तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों में बढ़ रहा तनाव
जयपुर।
रीट, एसआई सहित कई अन्य भर्ती परीक्षाओं में हुए फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद, प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने की घटनाओं के बीच अब राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से आगामी 27 दिसंबर को आरएएस प्रारंभिक परीक्षा होने जा रही है। आयोग लगातार दावा कर रहा है कि परीक्षा के दौरान नकल पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे लेकिन इसके बाद भी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यार्थी कहीं ना कहीं आशंकित हैं। कई अभ्यार्थी चाहते हैं कि 27 अक्टूबर को परीक्षा हो जाए तो कुछ का कहना है कि बेहतर होता कि पूर्व परीक्षाओं में नकल, पेपर लीक आदि के जो मामले सामने आए हैं उनके दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो और उसके बाद आयोग आरएएस की परीक्षा करवाए जिससे अभ्यार्थियों को भी पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय मिल सकेगा क्योंकि आयोग ने आनन फानन में परीक्षा के आवेदन मांगे और आनन फानन में ही परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। आरएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे ऐसे ही कुछ अभ्यार्थियों से पत्रिका ने बात की और उनके मन को टटोला:

सावधानी बरते आरपीएससी
मैं पिछले डेढ़ साल से आरएएस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा हूं। मेरा मानना है कि पेपर समय से होना चाहिए लेकिन इससे भी पहले यह जरूरी है कि पेपर लीक होने से बचाने के लिए आयोग, पुलिस प्रशासन और राज्य सरकार कुछ कड़े कदम उठाए क्योंकि जिस तरह से लगातार पेपर लीक, फर्जीवाड़े, डमी अभ्यार्थी बैठाए जाने को मामले सामने आए हैं उससे कड़ी मेहनत कर रहे हम जैसे अभ्यार्थियों का मनोबल कमजोर हुआ है। जब तक प्रतियोगी परीक्षाओं में इस प्रकार के मामले सामने आते रहेंगे अभ्यार्थी निश्चिंत होकर तैयारी नहीं कर सकेंगे उनमें इस बात का डर हमेशा रहेगा कि वह कितनी भी मेहनत क्यों ना कर ले लेकिन सलेक्शन नहीं होगा। 2014 में आरएएस परीक्षा निरस्त करनी पड़ी थी।
संतोष, आरएएस अभ्यार्थी

फर्जीवाड़े की घटनाओं से मन में डर
मैं आरएएस की तैयारी तो कर रहा हूं लेकिन मन में कहीं ना कहीं डर है कि कहीं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसा हाल ही आरएएस भर्ती परीक्षा का ना हो क्योंकि हम अपने घरों से दूर रहकर दिन रात मेहनत कर रहे हैं। अगर परीक्षा देने के बाद पता चलता है कि किसी सेंटर पर पेपर लीक हो गया तो कहीं नकल गिरोह पकड़ा गया है तो मन में हताशा होगी। सरकार को ऐसे प्रकरणों पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है अन्यथा हम जैसे प्रतिभागियों की पूरी मेहनत की बेकार हो जाएगी।
आकाश, आरएएस अभ्यार्थी

photo_2021-10-17_16-22-31.jpg

एक वैकेंसी पंचवर्षीय योजना से कम नहीं
10 दिन बाद आरएएस प्री परीक्षा होनी है। आरपीएएसी ने आनन फानन में भर्ती निकाल कर परीक्षा की तिथि घोषित की है लेकिन अब जबकि तारीख घोषित हो चुकी है तो 27 अक्टूबर को परीक्षा होनी चाहिए, रिजल्ट घोषित होने के चार माह में आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन होना चाहिए यदि मुख्य परीक्षा के आयोजन में एक बार देरी हुई तो फिर आरएएस परीक्षा में पंचवर्षीय योजना की तरह ही हो जाएगी, जिसकी तैयारी करते करते युवा बुढ़े हो जाएंगे। हां, प्रतियोगी परीक्षा में कोई ना कोई फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे हैं। कहीं पेपर लीक तो कही ओएमआर शीट वायरल। जब तक इन पर रोक नहीं लगेगी किसी भी परीक्षा में पारदर्शिता नहीं आएगी। मुझे लगता है कि बिना मिलीभगत के परीक्षाओं में ऐसे फर्जीवाड़े नहीं हो सकते। प्रशासन चाहे तो सब कुछ संभव है, फर्जीवाड़ा तो दूर की बात है परिंदा भी परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच सकता है।
दीपक मीणा, आरएएस अभ्यार्थी

photo_2021-10-17_16-22-37.jpg

यूपीएससी पैटर्न फॉलो करे आरपीएससी
आरपीएससी की प्रतियोगी परीक्षाओं में देखने में आया है कि पहले परीक्षा की तिथि घोषित हो जाती है फिर उसे स्थगित कर दिया जाता है। मुझे लगा था कि आरएएस में भी यही होगा लेकिन इस बार अब तक ऐसा नहीं हुआ है। अच्छी बात है पेपर समय से हो रहा है। आयोग यूपीएससी का पैटर्न फॉलो करने का प्रयास कर रहा है लेकिन पेपर सेटर गैंग जब तक सक्रिय रहेगी परीक्षा में पारदर्शिता नहीं आएगी। अधीनस्थ बोर्ड हो या फिर आरपीएससी सभी की परीक्षाओं में फर्जीवाड़े हो रहे हैं। जब आम आदमी के पास पेपर पहुंच जाता है तो एसओजी, पुलिस और एटीएस के पास पेपर नहीं पहुंचता यह कैसे संभव है, इसमें कहीं ना कहीं मिली भगत है। मैंने पहले एसआई भर्ती परीक्षा दी थी, यह परीक्षा में विवादित है इसलिए पहले से ही तनाव था और अगर अब आरएएस में भी कोई गड़बड़ी हुई तो हौंसला ही कमजोर हो जाएगा।
धर्मेंद्र, आरएएस अभ्यार्थी

photo_2021-10-17_16-22-37.jpg

आयोग ले रहा जल्दबाजी में परीक्षा
मुझे लगता है कि आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव रिटायर होने से पहले आरएएस भर्ती परीक्षा के आयोजन और रिजल्ट जारी करने का श्रेय लेना चाहते थे इसलिए उन्होंने आनन फानन में परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। एसएससी और यूपीएएसी की तरह आवेदन के बाद कम से कम तीन माह का समय तैयारी के लिए देना चाहिए था। अब जब परीक्षा हो रही है तो यह भी जरूरी है कि इस बार तो कम से कम पेपर लीक नहीं हो। अगर ऐसा कुछ भी हुआ तो पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। पैरेंट्स को भी हमसे कुछ उम्मीदे हैं जो हम पूरी करना चाहते हैं और वह तभी संभव है जबकि पारदर्शिता से परीक्षा होगी अन्यथा वहीं होगा जो पिछली परीक्षाओं में हुआ है।
पुष्पेंद्र, आरएएस अभ्यार्थी

photo_2021-10-17_16-22-40.jpg



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News