POK को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाने पर रिपब्लिक टीवी पर फूटा लोगों का गुस्सा

578

टाइम्स नाउ के बागी पत्रकार और जाने माने न्यूज़ एंकर अर्नब गोस्वामी के चैनल रेब्लिक टीवी की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं. रिपब्लिक पर आरोप है कि चैनल ने कथित तौर पर एक विवादित नक्शा दिखाया है. पिछली साल ही बने इस न्यूज़ चैनल ने अपने सोशल प्लेटफार्म पर भारत का एक नक्शा शेयर किया है, जिसमे पाकिस्तान और चीन को भी जगह दी गई है.

ये है विवाद की जड़

इस नक़्शे पर बवाल इसलिए हो रहा है क्यूंकि नक्शे में पाकिस्तान के जिस हिस्से को जगह दी गई है उसमें पीओके को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है,  जबकि भारत हमेशा से पीओके पर पाकिस्तान के दावे को नकारता रहा है.

गौरतलब है कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक बैठक में साफ किया था कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पाकिस्तान आधिकृत कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा हैं. ट्विटर पर वायरल हो रहे नक्शे को गैरअधिकारिक सुब्रमण्यम नाम के यूजर्स ने शेयर किया है. उन्होंने लिखा है, ‘भारत के नक्शे में पाकिस्तान-चीन वर्जन क्यों है? देश माफी की मांग करता है.’

Arnav Goswami -

कई लोगों ने विवादित नक़्शे के वायरल होने के बाद कड़ी प्रतिक्रिया दी है. लोगों का कहना है कि रिपब्लिक पर राजद्रोह का केस करना चाहिए, क्योंकि रिपब्लिक दूसरे गृह से है. ये अपराध है और यहां इसकी सज़ा भी है. इन लोगों को गिरफ्तार करो क्यूंकि कश्मीर के बिना भारत के नक्शे का इस्तेमाल करना अपराध है.

ये कहता है क़ानून

अब तक रिपब्लिक टीवी की तरफ से इस घटना पर कोई बयान नहीं आया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि उन्हें इस गलती की कड़ी सज़ा मिल सकती है. भारतीय कानून के नियमानुसार भारत के नक्शे का गलत चित्रण करने पर अधिकतम 7 साल जेल की सज़ा और 100 करोड़ रूपये तक का जुर्माना हो सकता है.