दबंग खान के बर्थडे पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

नई दिल्ली: आज बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का जन्मदिन है. सलमान उन गिने चुने अभिनेताओं में शिरकत करते है जिन्होंने ढाई दशक से अपने बेहतरीन अभिनय से तमाम दर्शकों के दिलों में एक अहम जगह बनाई है.

सलमान खान को भारतीय सिनेमा में कदम रखे हुए तीन दशक का समय हो चुका है. इसके बाद उन्होंने अपने अलग-अलग किरदारों से लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप बनाई है. आज भी भाईजान अपने काम को लेकर काफी सक्रिय नजर आते है.

तो चलिए चुलबुल पांडे उर्फ़ सलमान खान के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातों से आपको अवगत करते है….

मुंबई में 27 दिसंबर 1965 को जन्में सलमान खान का असली नाम राशिद सलीम सलमान खान है और उनके पिता सलीम खान फिल्म फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलाग राइटर है.

करियर की शुरुआत साल 1988 में की 

बता दें कि सलमान ने अपने करियर की शुरुआत साल 1988 में रिलीज फिल्म ‘बीबी हो तो ऐसी’ से की है. इस फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा रोल निभाया है. साल 1989 में सलमान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में काम करने का अवसर मिला, जिससे सलमान खान रातों रात बुलंदियों की ऊंचाइयों में जा पहुंचे. इस फिल्म से सलमान को एक अच्छा ब्रेक मिला.

इस फिल्म में सलमान खान के अपोजिट भाग्यश्री थी. जिनकी जोड़ी को दर्शकों को खूब पसंद आई. ये उस दशक की ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई. इस फिल्म के लिए सलमान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला.

फिर साल 1991 में रिलीज फिल्म ‘सनम बेवफा’ सलमान खान की करियर की सबसे अहम मूवी में से एक रहीं. क्योंकि इस साल सलमान खान की मूवी ‘साजन’ भी रिलीज हुई थी. इस फिल्म में सलमान खान और माधुरी को काफी पसंद भी किया गया. फिर सलमान का करियर का ग्राफ ऐसे ही आगे बढ़ता रहा है.

साल 2005 में रिलीज फिल्म ‘मैंने प्यार क्यूं किया’ में कैटरीना कैफ के साथ नजर आए

फिर साल 2005 में रिलीज फिल्म ‘मैंने प्यार क्यूं किया’ में कैटरीना कैफ के साथ नजर आए इन्हें काफी पसंदभी किया गया. इसके बाद दोनों के लिंकअप की खबरें काफी तेज हुई थी. इसके बाद सलमान ने एक से बड़े एक मूवी से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया. इसलिए तो वह बॉलीवुड के आन बान शान और सबके भाईजान कहलाते है.