Share Market Update : शेयर बाजार में 4 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, ये शेयर सबसे ज्यादा गिरे

87

Share Market Update : शेयर बाजार में 4 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, ये शेयर सबसे ज्यादा गिरे

हाइलाइट्स

  • बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 215.12 अंक या 0.39 प्रतिशत गिरकर 54,277.72 अंक पर बंद हुआ।
  • सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का शेयर सबसे अधिक दो प्रतिशत से ज्यादा टूट गया।
  • इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा के शेयर तेजी के साथ बंद होने में कामयाब रहे।

मुंबई
शेयर बाजारों में (Share markets) तेजी का सिलसिला शुक्रवार को थम गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति (Monetary Policy) की समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत बनाए रखा। साथ ही उसने अपने रुख को उदार बनाए रखने का ऐलान किया। हालांकि, आरबीआई के ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने की उम्मीद पहले से की जा रही थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), एचडीएफसी (HDFC) तथा एसबीआई (SBI) के शेयरों में गिरावट से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 215.12 अंक या 0.39 प्रतिशत गिरकर 54,277.72 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 56.40 अंक या 0.35 प्रतिशत टूटकर 16,238.20 अंक पर आ गया। इस हफ्ते शुक्रवार को पहली बार शेयर बाजारों में गिरावट आई। इससे पहले के लगातार चार दिन शेयर बाजार चढ़कर बंद हुए थे। इससे निफ्टी और सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंच गए गए थे।

राकेश झुनझुनवाला के कमाई कराने वाले 5 टिप्स, जिनके जरिए उन्होंने शेयर बाजार से जमकर छापे नोट!

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक दो प्रतिशत से ज्यादा टूट गया। अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement), एसबीआई (SBI), टाटा स्टील (Tata Steel), एचडीएफसी (HDFC) और एक्सिस बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, मारुति, एनटीपीसी तथा बजाज ऑटो के शेयरों में तेजी आई।

7 फीसदी उछला अडानी की इस कंपनी शेयर, बनी ग्रुप की सबसे वैल्यूएबल फर्म

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजार के सूचकांक सीमित दायरे में चढ़ते-उतरते दिखे। लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़ी गिरावट की वजह से बाजार नीचे आ गए। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा के नतीजे उम्मीद के अनुरूप रहे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा रिलायंस-फ्यूचर समूह के सौदे को लेकर अमेजन के पक्ष में निर्णय से रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़ी गिरावट आई।

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और द. कोरिया के कॉस्पी में गिरावट आई। हालांकि, जापान के निक्की में लाभ रहा। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.56 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71.69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Bajaj Finance Share Return: इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया करोड़पति, 1 लाख रुपये के बन गए 13 करोड़ से भी ज्यादा!

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News