भारतीय टीम के खिलाड़ी शिखर धवन ने पहले दिन के पहले सेशन में शतक ठोककर बनाया एक नया रिकॉर्ड

216

बेंगलुरु : भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ आज से शुरू हो चुका एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन ही भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने आते एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया. भारतीय टीम ने टॉस जीत कर सबसे पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजी के लिए सबसे पहले फील्ड पर भारत के ओपनर बैट्‌समैन शिखर धवन और मुरली विजय को उतरा गया है. दोनों बल्लेबाजों ने आते ही शानदार शुरुआत की है. अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के नियमित कप्तान है जो विराट कोहली के गैरमौजूदगी में पूरी टीम की भागदौड़ सभाल रहें है. भारत में पहली बार कोई टेस्ट मैच जून में खेला जा रहा है. अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच है.

shikhar dhawan century before lunch afghanistan vs india dhawan 100 virendar sehwag 3 news4social -

लंच से पहले ठोंक शतक

लंच से पहले ही ओपनर बैट्‌समैन शिखर धवन ने शतक ठोंक दिया है. हालांकि लंच के बाद शतक बनाकर वह पवेलियन लौट चुके है. उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है जो दुनिया में कोई भी जल्द ही नहीं हासिल कर पाएगा. बता दें कि टीम की कमान सभाल रहें अजिंक्य रहाणे ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया है. शुरुआत से ही भारत के बेहतरीन खिलाड़ी शिखर धवन ने अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों पर दवाब बनते हुए बल्लेबाजी की. उन्होंने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. धवन ने 87 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक को अंजाम दिया. यह अब तक की उनकी सातवीं सेंचुरी रहीं है.

shikhar dhawan century before lunch afghanistan vs india dhawan 100 virendar sehwag 2 news4social -

इस पारी में उन्होंने 18 चौक्कों और 3 छक्के जड़े है. वहीं लंच के पहले अपने ताबड़तोड़ पारी से अफगानिस्तान टीम के पसीने निकालने वाले धवन 107 रन बनकर पवेलियन लौट गए. वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. भविष्य में अफगानिस्तान के खिलाफ अन्य खिलाड़ी भी शतक ठोकते नजर आएंगे पर धवन द्वारा पहला सैंकड़ा लगाने का रिकॉर्ड सिर्फ इस महान बल्लेबाज के नाम ही रहेगा और उनसे ये उपलब्धि की बराबरी भी कोई नहीं कर पाएगा.

यह भी पढ़ें: BCCI अवार्ड फंक्शन में चमका कोहली ,हर्मन और मंदाना का सितारा

shikhar dhawan century before lunch afghanistan vs india dhawan 100 virendar sehwag 4 news4social -

धवन बने छठे खिलाड़ी

पहले ही मैच में पहले ही दिन में शिखर धवन की आलीशान बल्लेबाजी ने उनको एक अनोखी उपलब्धि दे दी है. वह भारत की ओर से ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है. इससे पहले दुनिया में कुछ ही खिलाड़ी है जिन्होंने ऐसी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया है. लंच से पहले शतक ठोकने वाले खिलाड़ी है, वीटी ट्रम्पर, साल 1902 में लंच से पहले 103 रन बनाए थे. सीजी मैकार्टनी, साल 1926  में 112 रन, सर डॉन ब्रेडमैन, साल 1930 में 105 रन, माजिद खान, साल 1976-77 में 108 रन और डेविड वॉर्नर, साल 2016-17 में 100 रन बनाने वाले खिलाड़ी है. और अब इन बेशुमार खिलाड़ियों के बीच भारत के ओपनर बैट्‌समैन शिखर धवन का भी नाम जुड़ गया है.