SMARTPHONE का ज्यादा इस्तेमाल कैसे पहुंचा रहा है आपकी से त्वचा को नुकसान

803

स्मार्टफोन जहां लोगो के बीच दूरियों को कम कर रहा है। काम को आसान बना रहा, लोगो को सुहूलियत प्रदान कर रहा है। वही इसका अत्यधिक इस्तेमाल लोगो के लिए घातक पूर्ण भी सिद्ध हो रहा है। उनके लिए स्वस्थ से जोड़ी कई समस्या भी पैदा कर रहा है। स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से सिर और आँखों पर तो तनाव बढ़ता है लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे की स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

mobile 5945875 835x547 m -

जी हां, यदि आप फोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। त्वचा में कोलेजन का बनना शुरू हो जाएगा साथ ही चेहरे पर झुर्रियां आजाएगी उम्र से पहले आप में बुढ़ापा देखेगा। नींद की कमी के कारण आंखों पर असर पड़ेगा और डार्क सर्कल हो जाएंगे।

आपको यह जानकर दंग रह जाएंगे कि एक टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु आपके फोन पर होते हैं। जितनी बार फोन की स्क्रीन आपके चेहरे के संपर्क में आएगी उतने ही अधिक समय तक मुंहासे होने की आशंका रहेगी। फोन पर पसीने और कीटाणुओं के कारण रोम छिद्र बंद हो होने का खतरा भी बना रहता है। आगे चलकर इससे मुंहासे और त्वचा पर दर्दभरे छाले पड़ सकते हैं, जो निशान छोड़ सकते हैं।

mobile affects skin -

यह भी पढ़े: Aarogya Setu: कोरोना मरीजों को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार जल्द लॉन्च करेगा आरोग्य सेतु रिस्टबैंड

अगर आपको त्वचा से सम्बंधित दिक्कतों से दूर रहना है तो फोने का इस्तेमाल कम करे और उपकरणों का उपयोग करते समय सनस्क्रीन घर के अंदर भी लगाएं।अगर आप फोन पर लंबी बातचीत के लिए स्पीकर बटन या अच्छी क्वालिटी का ईयरफोन इस्तेमाल करें। मोबाइल पर कुछ पढ़ना है तो फॉन्ट साइज को बढ़ा ले और बड़ी स्क्रीन जैसे लैपटॉप टीवी पर देखे।