अद्भुत: राजस्थान के रेगिस्तान में हुई बर्फ़बारी, लोग हैरान

851
राजस्थान
राजस्थान के रेगिस्तान में हुई बर्फ़बारी, लोग हैरान

अगर कोई कहे कि रेगिस्तान में बर्फ गिरी है तो यह जरूर चौकाने वाली बात होगी क्योकि रेगिस्तान में गर्मी बहुत ज्यादा होती है। लेकिन इस बार की ठंडी में रेगिस्तान में भी बर्फ गिरी है। आइये जानते हैं कि राजस्थान के किस जगह पर बर्फ़बारी हुई है।

राजस्थान के नागौर में भारी ओलावृष्टि हुई। इससे वहां पर जमीन बर्फ से ढक गयी। यह नज़ारा चौकाने वाला था। मुख्य रूप से भौगोलिक महत्व के कारण यह क्षेत्र राजस्थान का शुष्क और धूल भरा क्षेत्र है। यहाँ साल में शायद ही कभी बारिश होती है।

सोशल मीडिया पर बर्फ की तस्वीरों को शेयर किया। लोग हैरान थे कि आखिर रेगिस्तान में बर्फ़बारी कैसे हो सकती है। ये तस्वीरें जितना हमें हैरान करती हैं उससे ज्यादा हमें चिंता में डालती हैं क्योकि यह जलवायु परिवर्तन के विनाश का एक संकेत हैं। जलवायु संकट की तरह से इसे देखा जाना चाहिए। इस ओलावृष्टि ने इस साल नष्ट हुई फसलों के बारे में किसानों को बहुत दुःख दिया है।

एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें लिखा था, “झारसारा और आसपास के गांवों में 12 अगस्त 2019 को पूरी तरह से बर्फ से ढंके नागौर के ग्रामीण भारी बारिश के कारण।” कमेंट में लोगों ने उससे पूछा गया कि क्या यह वास्तव में राजस्थान है?

तस्वीर पोस्ट करने के लिए एक अन्य उपयोगकर्ता ट्विटर पर गया। उन्होंने तस्वीर को कैप्शन दिया, “यह हिमांचल प्रदेश या उतराखंड नहीं है। यह राजस्थान है।”

फसलों की चिंता पैदा करने के अलावा ओलावृष्टि ने कई जानवरों और पक्षियों को भी घायल कर दिया है। यह बताया गया है कि यह ओलावृष्टि एक अलग तरह की है। राजस्थान राज्य ने कभी भी इस तरह का अनुभव नहीं किया है।