उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी, सफेद हुईं ऊंची पहाड़ियां

877

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में समय से पहले ही बर्फबारी होने लगी है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि बर्फबारी की वजह से तापमान शून्य पर पहुंच सकता है हिमाचल के रोहतांग पास में जमकर बर्फबारी हई है, तो वहीं उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भी बर्फ गिरी है. बद्रीनाथ में रविवार शाम से रुक-रुक कर बर्फबारी शुरू है. कड़ाके की ठंड होने के बावजूद भी वहां पर यात्रियों में भारी उत्साह दिखाई दिया है.

बद्रीनाथ के आसपास ऊंची पहाड़ियां सफेद हो चुकी हैं. आने वाले कुछ दिनों में अब इसमें और गिरावट ही आएगी. दरअसल नवंबर के पहले महीने का पहला सप्ताह भी नहीं बीता है, लेकिन उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है. हर साल नवंबर के आखिरी सप्ताह तक बर्फबारी होती है, वहीं इस बार बर्फबारी जल्दी शुरू हो चुकी है.

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में भी बर्फ पड़ी है. जिसके वजह से स्थानीय लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के बाद हाईवे पर गाड़ियों का लंबा जाम लग गया है. दिक्कत ये है कि वहां फंसी गाड़ियों को बाहर कैसे निकाला जाए.

download 7 -

रोहतांग पास के इलाके में ये सीजन की दूसरी बर्फबारी है. लिहाजा पर्यटकों और स्थानिय लोगों के लिए ये रोमांचक भी है लेकिन इसकी वजह से लोगों को परेशानी भी हो रही है.

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों मेडिकल स्टूडेंट्स सड़क पर भीख मांग रहे हैं ?

हिमाचल प्रदेश की ही तरह उत्तरांखड में भी हालात हैं. उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद बद्रीनाथ के आसपास भी जबरदस्त बर्फबारी हुई है. बद्रीनाथ मंदिर के आसपास भी रात के वक्त हल्का स्नोफॉल हुआ. मंदिर के कपाट अभी भी खुले हैं और बर्फबारी के बाद कड़कड़ाती ठंड में श्रद्धालुओं की हालत खराब है.