विज्ञान के क्षेत्र में कुछ नई तकनीके जिन्हे हमें जानना बेहद जरूरी है |

791

विज्ञान जो की माना ही जाता है नई नई तकनीको की खोज के लिए, जिन में कुछ महत्वपूर्ण खोज जिसके बारे में हम आप को बताने जा रहे है |

Some new technologies in the field of science which we need to know 1 news4social -

  1. सिटीहोम MIT मीडिया लैब (City-Home MIT media lab ) :- मीडिया लैब की स्थापना सन 1985 में निकोलस नेग्रोपोंटे और पूर्व एमआईटी अध्यक्ष जेरोम विस्नर द्वारा की गई थी | City-home की खासियत है कि केवल जेस्चर के द्वारा ही लगभग पूरी तरह घर पर कंट्रोल कर सकते है। घर के बाहर होने पर भी घर की जानकारी देता है। इनका अपना यूट्यूब चैनल भी है जहाँ सिटी होम के बारे में पूरी जानकारी दी है।

Some new technologies in the field of science which we need to know 3 news4social -

  1. Li-Fi (Light Fidelity):- Li-Fi इस शब्द को पहली बार एडिनबर्ग में 2011 टेडग्लोबल टॉक के दौरान हेराल्ड हास द्वारा पेश किया गया था, Li-Fi वायरलेस ट्रांसमिशन की दुनियाँ में एक ऐसी तकनीक है जिसने दुनिया को हिला दिया है। Li-Fi को डेटा संचारित करने में मदद करने के लिए राउटर, तार या डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है।

Some new technologies in the field of science which we need to know 5 news4social -

3.क्यूबिट या क्वांटम कंप्यूटिंग ( Qubit / Quantum Computing):-  क्वांटम कंप्यूटिंग में, क्वाइट या क्वांटम बिट क्वांटम सूचना की मूल इकाई है | क्वांटम कम्प्यूटिंग का ख्याल वैज्ञानिकों के दिमाग में उस वक्त आया जब उन्होंने समझा कि परमाणु प्राकृतिक रूप से सूक्ष्म कैल्कुलेटर हैं। इस बारे में एमआईटी के नील गेर्शेनफेल्ड का कहना है कि ”प्रकृति को गणना करना आता है”। गेर्शेनफेल्ड ने आई बी एम के आइज़क चुआँग के साथ मिलकर अभी तक के सबसे सफल क्वांटम कम्प्यूटर का निर्माण किया है।

Some new technologies in the field of science which we need to know 4 news4social -

  1. Hyperloop (हाइपरलूप):- हाइपरलूप ट्रेन चुंबकीय शक्ति पर आधारित तकनीक है। जिसके अंतर्गत खंभों के ऊपर (एलीवेटेड) पारदर्शी ट्यूब बिछाई जाती है। इसके भीतर बुलेट जैसी शक्ल की लंबी सिंगल बोगी हवा में तैरते हुए चलती है | इसमें घर्षण नहीं होता है इसलिए इसकी गति १२०० किलोमीटर/घंटा से भी अधिक हो सकती है | खास बात तो यह है की दुनि‍या की यह पहली ट्रेन भारत में मुंबई और पुणे के बीच में चलेगी। भारत के अलावा अमेरिका और दुबई में भी हाइपरलूप ट्रेन को चलाने की तैयारी हो रही है।