सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं से मिली थोड़ी राहत ।

619

जीएसटी के चलते कर दरों में हुए उतार चढ़ाव से कहीं स्थगन की खबर है तो कहीं दिक्क्तों का सामना करना पड़ा है, इन सब उतार चढ़ावो के चलते लोगो के लिए और राहत की खबर सामने आई है ।

पेट्रोल पंप कर्मियों का वेतन 50% तक बढ़ेगा
तेल कंपनियों ने पेट्रोल पम्प डीलरों के मार्जिन में वृद्धि करते हुए उन्हें पेट्रोल पम्प कर्मचारियों को को केंद्रीय स्तर का न्यूनतम वेतन देने को कहा है। कंपनियों के इस कदम से देशभर में पेट्रोल पम्पो पर काम करने वाले करीब नौ लाख कर्मचारियों के वेतन में 50 प्रतिशत तक वृद्धि होगी। इन कर्मचारियों को अब तक राज्य स्तरीय न्यूनतम वेतन मिलता रहा है।
पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कमपनी इंडियन आयल कॉर्पोरेशन की यहाँ जारी जानकारी के अनुसार पेट्रोल पम्प डीलरों का कमीशन 1 अगस्त 2017 बढ़ा दिया गया है। डीलरों को यह मार्जिन ईंधन की बिक्री मात्रा और श्रेणी के आधार पर दिया जाता है। पेट्रोल के मामले में कमीशन में नौ से लेकर 43 प्रतिशत तक और डीजल के मामले में 11 से लेकर 59 प्रतिशत तक वृद्धि की गई है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने ब्याज घटाया
एसबीआई द्वारा बचत खाते पर ब्याज दर आधा फीसदी घटाने के कुछ दिन बाद शुक्रवार को बैंक ऑफ़ बडौदा ने भी 50 लाख रूपये तक की जमा पर ब्याज दर आधा प्रतिशत घटाकर 3.50 प्रतिशत कर दी है।
शेयर बाजारों को भेजी सुचना में बैंक ने कहा कि हमने 5 अगस्त से दो स्तरीय बचत बैंक ब्याज दरें लागू करने का फैसला किया है। 50 लाख रूपये से अधिक की जमा पर ग्राहकों को चार प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा।

छोटे निवेशकों को बड़ी कंपनियों में निवेश का मौका
केंद्र सरकार ने छोटे निवेशकों को बड़ी कमापनियों में निवेश का मौका देने के लिए शुक्रवार में एक नए एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड (ईटीएफ) भारत-22 शुरू होने की घोषणा की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां कहा कि इसमें 22 केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको और स्पेसीफाइड अंडरटेकिंग ऑफ़ यूनिट ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया कि हिस्सेदारी शामिल होगी।
निवेशकों के लिए इसमें जोखिम भी तुलनात्मक रूप से कम होगा। इसकी वजह यह है कि सरकारी कपनियां इसमें होंगी। सरकार 10 रूपये की फेज वैल्यू के साथ इसे जल्द शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि भारत-22 का निवेश कारोबार के छह क्षेत्रो पर केंद्रित होगा।