कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जीवन के 8वें दशक में प्रवेश किया

480

भारतीय राजनीती की सबसे मज़बूत और सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज 70वां जन्मदिन है. इसी खुशी में आज कांग्रेस कार्यकर्ता अलग-अलग जगह जश्न मना रहे हैं.

सोनिया ने अपने जीवन में जितने रंग देखें हैं उतने शायद ही किसी और राजनीतीक नेता के हिस्से आये हो. उन्होंने अपनी आँखों के सामने अपने देवर, अपनी सास (श्रीमती इंदिरा गाँधी) और अपने पति(राजीव गाँधी) कि निर्शंस हत्या देखी है. आइये आपको उनसे और उनके जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

  • सोनिया गांधी का जन्म इटली के विसेन्ज़ा शहर से २० कि०मी० दूर स्थित एक छोटे से गाँव लूसियाना में 9 दिसम्बर 1946 को हुआ था.
  • साल 1964 में वो कैम्ब्रिज विश्विद्यालय में पढ़ने के लिए गयी, जहां उनकी मुलाक़ात राजीव गांधी से हुई. 1968 में शादी के बाद दोनों भारत में ही रहने लगे. शादी के काफी समय बाद 1983 में उन्होंने भारतीय नागरिकता ली.
  • कहते हैं कि सोनिया गाँधी की शादी के एक महीने बाद जब उनकी माँ उनसे मिल कर इटली वापस जा रही थी तो हालात की नजाकत को समझते हुएइंदिरा गांधी ने उन्हें एक पात्र लिखा. उस ख़त में उन्होंने लिखा था कि “हाय सोनिया मैं तुम्हे बस इतना बताना चाहती हूँ कि हम सब तुमसे बहुत प्यार करते हैं.” अपनी सास की इस बात ने सोनिया का दिल जीत लिया. इसके बाद वो उन्हें मम्मी कहकर संबोधित करने लगी.

IMG 09122017 114612 0 -

  • 1984 में जब इंदिरा गांधी की ह्त्या के बाद राजीव गाँधी को कांग्रेस का कार्यभार पूरी तरह संभालने की बात आई तो उन्होंने कड़ा विरोध किया. उनकी बिलकुल भी इच्छा नहीं थी कि राजीव गांधी अपना पायलट करियर छोड़कर राजनीती में आये.
  • 1991 में राजीव गांधी की ह्त्या के बाद वो पूरी तरह टूट गयी थी. राजेव जी के निधन के बाद कांग्रेस के वरिष्ट नेताओं ने सोनिया से पूछे बिना उन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा कर दी, परंतु सोनिया ने इसे स्वीकार नहीं किया और राजनीति और राजनीतिज्ञों के प्रति अपनी घृणा और अविश्वास को इन शब्दों में व्यक्त किया कि, “मैं अपने बच्चों को भीख मांगते देख लूँगी, परंतु मैं राजनीति में कदम नहीं रखूँगी.”

स३ -

  • वो राजीव गांधी की मौत से इतनी आहात थी कि 7 साल यानि कि 1998 तक मीडिया के सामने नही आयी. मगर अंततः कांग्रेस की मुश्किल घड़ी में 1998 में उन्हें भारी मन से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालना पडा. आज की तारीख में वो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर सबसे लम्बे समय 19 साल तक रहने वाली पहली नेत्री हैं.

IMG 09122017 114841 0 -

  • अगर आपको लगता है कि सोनिया गाँधी सिर्फ राजनीती की ही गहरी समझ रखती हैं तो ऐसा नही है. उन्हें खाना पकाने का बहुत शौक़ है. गाजर का हलवा उनकी खासियत है.
  • इसके अलावा उन्हें किताबें पढ़ने का भी बहुत शौक़ है और अपने पसंदीदा लेखक मुंशी प्रेमचंद का “गोदान” उनका पसंदीदा उपन्यास है.
  • सोनिया रोज़ाना नियमित रूप से योगा करती हैं और कॉफ़ी उनकी कमजोरी है.
  • उन्हें हैंडलूम साड़ियों का बहुत शौक़ है, और अपनी शादी के दिन उन्होंने नेहरु के द्वारा बुनी गयी गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी,वही साड़ी उनकी बेटी प्रियंका ने अपनी शादी में पहनी थी.
  • अब वो जल्दी ही कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाली हैं और उनके बेटे राहुल गांधी उनकी जगह अध्यक्ष पद संभालेंगे.