दक्षिण अफ्रीका: जेल में बंद पूर्व राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के समर्थन में भीषण हिंसा, सेना तैनात

588
दक्षिण अफ्रीका: जेल में बंद पूर्व राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के समर्थन में भीषण हिंसा, सेना तैनात

दक्षिण अफ्रीका: जेल में बंद पूर्व राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के समर्थन में भीषण हिंसा, सेना तैनात

हाइलाइट्स:

  • दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के समर्थन में भीषण दंगे हो रहे हैं और हिंसा भड़की
  • ये दंगाई जुमा को कोर्ट की अवमानना करने के आरोप में जेल भेजे जाने का विरोध कर रहे हैं
  • हालात को बेकाबू होता देख दक्षिण अफ्रीका की सेना ने दो प्रांतों में सैनिकों को तैनात कर दिया है

जोहानिसबर्ग
दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्‍ट्रपति जैकब जुमा के समर्थन में भीषण दंगे हो रहे हैं और हिंसा भड़क उठी है। ये दंगाई जुमा को कोर्ट की अवमानना करने के आरोप में जेल भेजे जाने का विरोध कर रहे हैं। हालात को बेकाबू होता देख दक्षिण अफ्रीका की सेना ने जोहानिसबर्ग शहर समेत दो प्रांतों में बड़ी तादाद में सैनिकों को तैनात कर दिया है। यह दंगे ऐसे समय पर हो रहे हैं जब सुप्रीम कोर्ट ने जुमा के 15 महीने की जेल को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई शुरू कर दी है।

पुलिस ने बताया कि इस हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है और 200 से ज्‍यादा लोगों को अरेस्‍ट किया गया है। हर तरफ हिंसा के माहौल को देखते हुए गौटेंग और क्वाजुलू-नताल प्रांत में सेना को तैनात किया गया है ताकि दंगे को रोका जा सके। क्वाजुलू-नताल जुमा का गृह प्रांत है। जुमा 2009 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे। उनके कार्यकाल में कथित भ्रष्टाचार के मामले में जांच कर रहे एक न्यायिक आयोग के समक्ष उपस्थित नहीं होने के बाद अदालत की अवमानना के मामले में जुमा इस समय एस्टकोर्ट करेक्शनल सेंटर में बंद हैं।

दंगाइयों की हिंसक भीड़ ने वाहनों को जलाया
जुमा को 15 महीने की जेल की सजा सुनाई गयी जिसके बाद उन्होंने बुधवार को पुलिस को अपनी गिरफ्तारी दी। हालांकि 79 वर्षीय नेता ने भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज किया है। जुमा की गिरफ्तारी के बाद देशभर में उनके समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिये। उन्होंने टायर जलाकर और अन्य अवरोधक डालकर रास्तों को बाधित कर दिया। दंगाइयों की हिंसक भीड़ ने वाहनों को जलाया और दुकानों को लूट लिया।

एसएएनडीएफ ने एक बयान में कहा कि उसने कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद के लिए मिले अनुरोध के बाद तैनाती कर दी है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने देश के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा के विरोध में आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांतों में पिछले कुछ दिनों से चल रहे हिंसक विरोध-प्रदर्शनों की निंदा की है। रामाफोसा ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजमार्ग जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे प्रभावित हुए हैं और सामान एवं सेवाओं की आवाजाही धीमी पड़ने से हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है।’

दंगाइयों से कोविड-19 के तेजी से फैलने की भी आशंका
कुछ राजनीतिक एवं असैन्य नेताओं ने हिंसा की निंदा की है और इसे प्रदर्शन की आड़ में आपराधिक कृत्य बताया है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन इसे शांतिपूर्ण तरीके से करना चाहिए। दक्षिण अफ्रीका के चैंबर ऑफ कॉमर्स ने चेतावनी दी है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग सकता है। दंगाइयों से कोविड-19 के तेजी से फैलने की भी आशंकाएं हैं क्योंकि अधिकतर प्रदर्शनकारी मास्क नहीं पहन रहे।

यह भी पढ़ें: Patanjali Divya Kayakalp Taila दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi, sports hindi news, Bollywood Hindi News, technology and education etc.

Source link