Sunday, August 9, 2020
Home Breaking News Hindi भारत की यह ख़ासियत आप भारतीय होकर भी नहीं जानते होंगे

भारत की यह ख़ासियत आप भारतीय होकर भी नहीं जानते होंगे

- Advertisement -

भारत संस्कृति का देश है। दूर दूर से लोग भारत की संसकिरिति सुंदरता और व्यपार के सिलसिले में आते है। विदेश में भी भारत का नाम एक सम्मान के साथ लिया जाता है। बहुत से लोगो की एक तमन्ना होती है की एक बार भारत जरूर आये। तो चलिए आज यह जानते है की भारत में लोग दूर दूर से क्यों आते है। ऐसी क्या खासियत है भारत में ?

धर्म निरपेक्ष देश : भारत एक ऐसा देश है जहाँ हर धर्म , जाति के लोगो को सामान अधिकार प्रदान किये जाते है। किसीको भी अपनी मर्ज़ी से पूजा करने का खाने का या कपड़े पहनने का अधिकार है। हर किसी को अपने विचारों को प्रकट करने का अधिकार है। किसी के ऊपर कोई दवाब नहीं होगा।

भारत की यह ख़ासियत आप भारतीय होकर भी नहीं जानते होंगे

सस्ता दूर संचार : भारत मे सबसे सस्ती दूर संचार सेवा हैं, कम दामों पर इनटेवर्नेट जैसी सेवाएं प्राप्त कर है सकते है। कम्मुनिकेशन के भी प्रबल सुविधाए है। और कनेक्टिविटी भी काफी अच्छी है। यह भी एक बड़ा कारण है भारत की प्रसिद्धि का।

भारतीय रेलवे : भारतीय रेल दुनिया की सबसे सस्ती रेल सेवा भारत में उपलब्ध है भारत की अधिकतर आबादी रोजाना ट्रैन से सफर करती है रोज़ जितने लोग भारत की रेल सेवा में सफर करते है उनकी संख्या ऑस्ट्रेलिया के पूरी जनसंख्या के बराबर हैं। भारतीय रेलवे भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक है। सस्ती के साथ साथ बुनियादी सुविधा से लैस है।

सस्ती स्वास्थ्य सेवा : भारत की स्वास्थ्य सेवा दुनिया के किसी भी स्वास्थ्य सेवा से बहुत सस्ती और साथ ही सर्वोत्तम भी है, यहाँ आयुर्वेदिक के साथ साथ आधुनिक प्रौद्योगिकी की सबसे अच्छी उपलब्धता है , भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र में उन्नत प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें : छठ पूजा के बारे में जाने कुछ खास तथ्य

सस्ती शिक्षा : भारत में ऐसे बहुत से स्कूल और यूनिवर्सिटीज है। देश ही नहीं विदेश के लोग भी शिक्षा प्राप्त करने आते है। भारत की शिक्षा एक अनूठा स्थान है। भारत के स्कूल और यूनिवर्सिटीज विदेश में भी काफी प्रसिद्धि है जहा ऑस्ट्रेलिया , अमेरिका जैसे देश की पढ़ाई इतनी महंगी है वही भारत में अछि शिक्षा कम फीस में मिल सकती है।

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular

सामने आया Disha Salian का आखिरी वीडियो, पार्टी में दिखे सिर्फ करीबी दोस्त

नई दिल्ली: दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान (Disha Salian) ने 8 जून को ​बिल्डिंग से छलांग लगाकर आत्महत्या...

From Virat Kohli to Hardik Pandya: Cricket fraternity wishes Yuzvendra Chahal, Dhanashree Verma on roka ceremony

Team India and Royal Challengers Bangalore cricketer Yuzvendra Chahal announced his...

Kriti Sanon ने सुशांत मामले पर लिखी कविता, कहा- ‘कुछ साफ दिखाई नहीं…’

नई दिल्ली: अभिनेत्री कृति सैनन (Kriti Sanon) ने एक कविता लिखी है, जो सुशांत सिंह राजपूत के केस की तरफ इशारा कर रही...