अब अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, पढ़े पूरी खबर

180

नई दिल्ली: खिलाडियों के लिए खेल मंत्रालय की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी की खबर आई है. केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने खिलाड़ियों के कल्याण के लिए एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है. खेल मंत्रालय ने मेधावी खिलाड़ियों को पेंशन में संशोधन को मंजूरी दे दी है. अंतराष्ट्रीय स्तर पर अब पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय की तरफ से मिलने वाली पेंशन को दोगुना करने का फैसला लिया है. जिसके के अनुसार अब ओलंपिक/पैरा-ओलंपिक पदक विजेता प्रति माह 20 हजार की पेंशन का हकदार होगा.

कितनी की गई पेंशन

इस योजना के तहत अब ओलंपिक/पैरा-ओलंपिक खेलों में पदक विजेता को 20 हजार की पेंशन मिलेगी. विश्व कप या एशियाई खेलों के विजेता को 16 हजार, रजत पदक विजेता को 14 हजार कांस्य पदक विजेता को 12000 रुपए पेंशन देने का फैसला किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पैरालंपिक खेलों और पैरा एशियाई खेलों के पदक विजेताओं को ओलंपिक खेलों और एशियाई खेलों के पदक विजेताओं के बराबर ही पेंशन दिए जाने का आदेश है. वहीं प्रत्येक चार साल में एक बार होने वाली विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं के नाम पर पेंशन को लेकर विचार किया जाएगा.

international medal winner pension double sports announcement 1 news4social -

संशोधित नियमों के तहत अगर खिलाड़ी ने सक्रिय खेल को छोड़ दिया हो और या फिर योजना के अंतर्गत पेंशन का आवेदन करते हुए 30 बरस की उम्र हासिल कर ली हो. इस संदर्भ में खिलाडियों को एक आवेदन फॉर्म के साथ शपथ पत्र देने होगा. इस पेंशन संशोधन राशि को एक अप्रैल 2018 से सभी मौजूदा पेंशनभोगियों के लिए लागू कर दिया गया है. इस मंजूरी के बाद से खिलाड़ी काफी खुश है. सरकार द्वारा उठाया गया यह एक कदम इन सभी खिलाडियों की प्रतिभा को ओर ज्यादा बढ़ाएगा.