जल्द दौड़ेगी लखनऊ में मेट्रो!

352
जल्द दौड़ेगी लखनऊ में मेट्रो!
जल्द दौड़ेगी लखनऊ में मेट्रो!

यूपी की पिछली सरकार यानि अखिलेश यादव की सरकार में लखनऊ मेट्रो बनाने की शुरूआत हुई थी, हालांकि चुनाव की वजह से मेट्रो के कार्य को रोक दिया गया था, लेकिन अब मेट्रो का कार्य पूरा हो चुका है। अब जल्द ही लखनऊ की जनता मेट्रो की सवारी कर सकेगी। जी हाँ, तो अब आपको इंतजार हुआ खत्म, आपके लिये जल्द ही खुलेंगे मेट्रो के दरवाजे।

देश के सबसे बड़े यूपी की राजधानी लखनऊ के निवासियों के लिए मेट्रो के सफ़र का इंतजार अब खत्म होने वाला है। खबर के मुतबाकि, आगामी 5 सितम्बर को लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन होगा और 6 सितम्बर से यह यात्रियों के लिए दौड़ने लगेगी। आपको यह भी बता दें कि फिलहाल यह ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग के बीच 8.5 किलो-मीटर तक ही दौड़ेगी, बाद में इसका विस्तार होगा। आपको बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ की मेट्रो देश की पहली मेट्रो है, जो तीन साल से भी कम समय में शुरू हो रही है।

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक यह भी था, जोकि भले ही उनके कार्यकाल के दौरान में नहीं पूरा हो सका था, लेकिन अब उनका ड्रीम प्रोजेक्ट पूरे होने के कगार पर है। आपको बता दें कि एलएमआरसी के एमडी केशव कुमार का कहना है कि लखनऊवासियों का सपना पूरा होने जा रहा है। खबर तो यह भी है कि 5 सितम्बर को केंद्रीय गृहमंत्री और सांसद राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ कमर्शियल रन के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। एमडी केशव कुमार ने कहा कि 5 सितम्बर की तारीख सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद फाइनल की गई है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि उद्घाटन समारोह मंगलवार को ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन पर होगा। साथ ही 6 सितम्बर से मेट्रो यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी।

लखनऊ मेट्रो के चलने का समय..
आपको यह भी बता दें कि लखनऊ मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच कुल 8 स्टेशन हैं। प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकंड रुकेगी। साथ ही हर पांच मिनट में एक मेट्रो चलेगी।

कितनी स्पीड होगी लखनऊ मेट्रो की..
आपको बता दें कि शुरुआती दौर में मेट्रो की स्पीड 40-45 किमी प्रति घंटा होगी, हालांकि यह स्पीड मेट्रो के विस्तार के बाद बढ़ सकती है। साथ ही लखनऊ मेट्रो ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग की दूरी 16 मिनट में पूरी करेगी।

लखनऊ मेट्रो का कितना किराया होगा..
आपको यह भी बता दें कि दो स्टेशन के बीच न्यूनतम किराया 10 रूपये होगी। इसके आगे के सफ़र करने के लिए यात्रियों को 15 रूपये देना होगा।