यूपी में खुला ‘स्टेट बैंक ऑफ टमाटर’

573
यूपी में खुला ‘स्टेट बैंक ऑफ टमाटर’
यूपी में खुला ‘स्टेट बैंक ऑफ टमाटर’

देश-प्रदेश की जनता पर मंहगाई की मार चौतरफा पड़ रही है। मंहगाई का तो आलम यह हो गया है कि सिंलेडर से लेकर सब्जी तक, सभी चीजों के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे है। जहाँ एक तरफ टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही है, वहीं दूसरी तरफ टमाटर की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में कांग्रेस पार्टी ने एक अनूठा तरीका अपनाया है। तो क्या आप जानते है कि कांग्रेस ने क्या तरीका अपनाया है? नहीं जानते है न? चलिए, हम आपको बताते है कि कांग्रेस ने आखिर क्या तरीका अपनाया है।

जी हाँ, टमाटर की असमान छूती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने एक अनूठा तरीका अपनाया है। कांग्रेस ने यूपी की राजधानी लखनऊ में ‘स्टेट बैंक ऑफ टमाटर’ के नाम से एक बैंक खोला है, जिसमें प्रदेश की जनता टमाटर को जमा कराने के साथ ही उसका फिक्स डिपाजिट करा सकते हैं। तो पढ़ा आपने, है ना कांग्रेस का यह तरीका सबसे अलग और अजीब।

खबर के मुताबिक, एक किलो टमाटर जमा कराने पर यह बैंक छह महीने में उसे पांच गुना कर देगा। यानी ग्राहक को दो किलो टमाटर अदा किए जाएंगे। इतना ही नहीं इस बैंक में टमाटर को जमा करने के लिए लाकर की भी व्यवस्था की गई है, ताकि आपका टमाटर सुरक्षित रहे। आपको बता दें कि कांग्रेस के इस अनूठे विरोध प्रदर्शन में लोगों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और टमाटर बैंक में जमा कराया। टमाटर बैंक में टमाटर जमा कराने के बाद एक बुजुर्ग श्रीकृष्ण वर्मा ने कहा कि “मैंने इस बैंक में आधा किलो टमाटर जमा करवाया है और अब मुझे 6 महीने बाद एक किलो टमाटर मिलेगा। साथ ही बुजुर्ग ने यह भी कहा कि इस उम्र में मैंने आज तक ऐसा कुछ भी नहीं देखा”।

खबर के मुताबिक, सिर्फ टमाटर बैंक ही नहीं खुला है, इसके साथ ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सुविधआएं भी दी जाएंगी। स्टेट बैंक ऑफ टमाटर में मिलने वाली सुविधाओं में सबस बड़ी सुविधा यह है कि टमाटर लाकर, टमाटर पर 80 प्रतिशत कर्ज भी मुहैया कराई जाएगी। साथ ही गरीबों के लिए टमाटर जमा कराने पर आकर्षक ब्याज दर भी दिया जाएगा।

दरअसल, पिछले एक महीने से 20 रूपये किलो बिकने वाला टमाटर 100 रूपये के करीब बिक रहा। इसके लिए कांग्रेस केंद्र सरकार को ही जिम्मेदार ठहरा रही है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि केंद्र सरकार गरीबों की थाली से पहले तो दाल गायब किया और टमाटर भी गायब कर चुकी है, ऐसे में कांग्रेस ने सरकार का विरोध करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ टमाटर को खोला है।

बहरहाल, कांग्रेस का यह विरोध प्रदर्शन कितना सफल हो पाता है, जनता को मंहगाई से निजात मिलेगी या नहीं, यह तो खैर वक्त ही बताएगा। लेकिन कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन में यूपी की जनता साथ देती है या फिर कांग्रेस के इस अनूठे तरकीब की खिल्लियां उठाती है, यह एक बड़ा सवाल है।