उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का कहर!

348
उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का कहर!
उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू का कहर!

देशभर में स्वाइन फ्लू का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। स्वाइन फ्लू का कहर देश के कई बड़े हिस्सों में देखने को मिल रहा है। हाल ही में, देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में स्वाइन फ्लू के प्रकोप का मामला सामने आया था, यूपी में अभी भी स्वाइन फ्लू अपना कहर लगातार बरपा रहा है। स्वाइन फ्लू का कहर यूपी समेत कई राज्यों में बरस रहा है, आज उत्तराखंड से स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड की राजनधानी देहरादून में स्वाइन फ्लू का कहर लगातार जारी है। देहरादून में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सिर्फ जनपद में ही 12 और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, जबकि चार वर्षीय एक बच्ची की बीते मंगलवार को मौत हो चुकी है। बच्ची की मौत में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद अब इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या भी 12 पहुंच गई है। मौसम में नमी के कारण स्वाइन फ्लू का वायरस ज्यादा घातक होने लगा है।

खबर के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में 12 नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें पांच मरीज देहारदून, दो हरिद्वार, दो मसूरी, एक ऋषिकेश और एक-एक बिजनौर व सहारनपुर से हैं। इनमें हरिद्वार निवासी चार वर्षीय बच्ची की बीते आठ अगस्त को हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में मौत हो चुकी है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि जनवरी माह से अब तक कुल 179 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें कुल 67 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जनपद में स्वाइन फ्लू से अब तक 12 मरीजों की मौत हुई है। जिनमें नौ मरीज देहरादून के ही थे, जबकि एक मरीज हरिद्वार व दो पौड़ी जनपद के थे। हाल ही में 24 और मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। फिलहाल, इसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

प्रदेश की सरकार ने दावा किया था कि वह मौसमी बिमारी से निपटने के लिए तैयार है, लेकिन स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा, सरकार के दावे को खोखला साबित कर रहा है। सरकार भले ही लाख दावें कर ले, लेकिन सच्चाई तो यही है कि उत्तराखंड की सरकार जनता को स्वाइन फ्लू के कहर से बचा पाने में नाकाम रही है। हालांकि प्रदेश की सरकारऔर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वो जल्द ही इस बिमारी के लिए जागरूकता अभियान चलाएंगे
बहरहाल, सरकार चाहें जो कुछ करें लेकिन स्वाइन फ्लू से अभी तक पूरे देश में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी है, इन मौतो का जिम्मेदार कौन?