कौन से लक्षण दर्शाते है, कमजोर है इम्यूनिटी?

726

कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी काफी स्ट्रांग होनी चाहिए। इस घातक वायरस का न ही कोई वैक्सीन अभी तक आई है और न ही दवा , इस महामारी से अगर कोई आपको बचा सकता है तो वो है आपकी ही स्ट्रांग इम्यून सिस्टम, साथ ही आपको यह भी बता दे कि डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग आसानी से आ जाते हैं जिनकी इम्यूनिटीकमजोर होती है।

घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगना –अगर आपका घाव भरने में ज्यादा समय लगता है और उसी दौरान स्किन पर सूखी पपड़ी जम जाती है और साथ ही यह खून को शरीर से बाहर निकलने से रोकती है। अगर आपका घाव भरने में वक़्त लगे तो इसका सीधा मतलब होता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

ज्यादातर समय बीमार रहना –बदलते मौसम के दौरान बीमारी पड़ना आम बात है लेकिन हर मौसम में बार-बार बीमार पड़ना , एक चिंता का विषय है। बार बार बीमार पड़ना का मतलब होता है की आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। इम्यून सिस्टम बैक्टीरिया, वायरस और बीमारी से लड़ता है, अगर आप बार बार बीमार है तो इसका सीधा मतलब है आपका शरीर संक्रमण से नहीं लड़ पा रहा है।

F1.large -

थकवाट -इम्युनिटी कमजोर होना का सबसे बड़ा लक्षण है की हर वक़्त थकवाट महसूस करना , अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती हर वक़्त तनाव में रहते है। तो आगे चलकर आपको काफी स्वस्थ संबन्धित समस्य का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : बुढ़ापे में घुटने का दर्द से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए?

स्टडीज के मुताबिक अगर खान -पान पर ध्यान दिया जाए तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकता है और शरीर में अन्य आक्रामक वायरस से लड़ने की क्षमता को मजबूत करते हैं। पालक, योगर्ट, , सूरजमुखी के बीज, मशरूम, लहसुन, स्ट्रॉबेरी जैसे अन्य खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य में सुधार कर आपके म्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में कारगार सिद्ध होंगे।